Mon. Nov 18th, 2019

Youtube पैसे कमाने का तरीका

यूट्यूब कुछ सालों में बहुत ही एक बेहतरीन जरिया बन गया है जिसकी मदद से लोग, काफी अच्छी खासी कमाई कर पा रहे हैं। जब से भारत में Jio ने कदम रखा है उसके बाद से यूट्यूब पर जैसे यूट्यूब चैनल्स की बाढ़ आ गई है।

आपने और हम में से कई लोगों ने यह तो एक बार जरूर सोचा होगा कि लोग यूट्यूब पर अपने चैनल उसके बना रहे हैं। यह कमाई का बेहतरीन साधन तो है ही लेकिन आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि किस तरह से यूट्यूब से पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कई सारे ऐसे आर्टिकल भी जरूर पढ़े होंगे जिसमें यह बताया गया है कि किससे एक यूट्यूब पर लाखों की कमाई कर पाता है। आज के समय में भारत में ऐसे कई बड़े-बड़े youtubers है, जिनकी कमाई जान करके आप दंग रह जाएंगे। हर महीने यह बड़े Youtubers ₹40000 से लेकर के ₹200000 तक कमाते हैं या उससे भी ज्यादा कमाते हैं। आज हम लोग अपने इस लेख में यह जानने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से Youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं।

Youtube क्या है?

यूट्यूब एक ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है। यह गूगल का एक प्रोडक्ट है। यहां पर आ कर के आप अपने लिए चैनल बना सकते हैं। यूट्यूब की स्थापना 2005 में हुई थी। यहां पर हर दिन लाखों वीडियो अपलोड और शेयर की जाती है। जिसमें मूवी के ट्रेलर से लेकर के घरेलू नुस्खे तक शामिल है। जैसा कि हमने आपको यह पहले ही बता दिया है कि यूट्यूब गूगल का एक प्रोडक्ट है। ऑनलाइन वेबसाइट मौजूदा यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट है। यूट्यूब लगभग हर देश में उपलब्ध है और इसके अंदर 50 से भी ज्यादा भाषाएं दी गई है।

Youtube एक अमेरिकन वीडियो शेयरिंग वेबसाइट है जिसका मुख्यालय सैन ब्रूनो, कैलिफ़ोर्निया यूनाइटेड स्टेट में स्थित है। फरवरी 2005 में यह सर्विस पहले paypal में काम करने वाले 3 लोगों द्वारा शुरू की गई थी। वर्ष 2006 में, गूगल ने इसे 10.65$ लाख डॉलर में खरीद लिया था। यूट्यूब पर अपलोड हुए ज्यादातर वीडियो लोगों द्वारा ही सादर अंता अपलोड किए जाते हैं, इसके अलावा बड़े-बड़े आर्गेनाइजेशन मीडिया कंपनी भी अपने वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। बहुत सारे लोग ही यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम से जुड़कर के अपने वीडियो द्वारा पैसे कमाते हैं। यूट्यूब का पार्टनर प्रोग्राम का इस्तेमाल करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाहिए। एलेक्सा कंपनी ने इसे दुनिया की दूसरी सबसे लोकप्रिय वेबसाइट बताया है।

Youtube से पैसे कमाए?

आजकल लोगों के बीच में यूट्यूब से पैसा कमाने का बुखार चढ़ा हुआ है। साथ ही में यह आपके टैलेंट को दुनिया के सामने दिखाने का भी एक बेहतरीन साधन बन चुका है। यूट्यूब से पैसे कमाने का साधन गूगल ऐडसेंस है। यह एक ऐसा माध्यम है जिससे मदद से आप अपने यूट्यूब वीडियोस को मोनेटाइज करवा सकते हैं।आपकी वीडियो को देखने वाला कोई भी व्यक्ति को वीडियो से पहले कुछ विज्ञापन दिखाया जाता है। यूट्यूब पर चैनल की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना ईमेल एड्रेस या जीमेल एड्रेस की मदद से एक अकाउंट खोलना होगा। इसके बाद आप अपने यूट्यूब अकाउंट को गूगल ऐडसेंस के अकाउंट के साथ जोड़ना होगा। तभी आप गूगल ऐडसेंस के विज्ञापन के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा भी यूट्यूब समय-समय पर अपने पार्टनर प्रोग्राम में बदलाव लाती रहती है।

कैसे Youtube से पैसे कमाये?

अगर आप इंटरनेट पर समय बिताते हैं तो आपने कई ऐसे कहानियां किससे सुनी होगी जिसमें कहा गया है कि Youtuber काफी पैसे कमा लेते हैं। और आपके मन में भी आया होगा कि यह कौन सा बड़ा काम है मैं भी यूट्यूब पर अपना एक कोई चैनल खोल सकता हूं और पैसे कमा सकता हूं। लेकिन अब जल्द ही हमारे बताए गए तरीके से अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं और जल्दी पैसे कमाई कर सकते हैं। आपको ध्यान देने वाली बात यह है कि आप यूट्यूब से तभी पैसे कमा सकते हैं जबकि आपका सब्सक्राइबर बेस मजबूत हो। इस गाइड को फॉलो करके अपने वीडियो को मोनेटाइज करें और उन यूट्यूब विज्ञापन से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

Step 1. सबसे पहले आपको यूट्यूब पर अपना एक अकाउंट बनाना होगा। यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। यूट्यूब पर चैनल बनाना या नहीं आपकी व्यक्तिगत उपस्थिति है। हर एक यूट्यूब अकाउंट के साथ एक चैनल जुड़ा होता है। यूट्यूब का अकाउंट ए गूगल अकाउंट की तरह ही होता है और अपना यूट्यूब पर अकाउंट बनाने के बाद आप गूगल के अन्य प्रोडक्ट जैसे कि जीमेल और ड्राइव का भी इस्तेमाल कर पाएंगे।

  • यूट्यूब पर अपना चैनल बनाने के लिए आप अपना नया अकाउंट बना सकते हैं। या फिर आप अपने मौजूदा स्काउट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लोगों को अपने चैनल को खोजने में मदद करने के लिए कीवर्ड जुड़े आप अपने चैनल सेटिंग की एडवांस ऑप्शन पढ़ने की वेट करके कि वह जोड़ सकते हैं यह सुनिश्चित करें कि आप ही कीवर्ड आपके चैनल के कंटेंट के अनुरूप हो।
  • आप जिस नाम से यूट्यूब चैनल खोल रहे हैं वह आपके वीडियोस के अनुरूप भी होना चाहिए। आप इस बात का ध्यान रखें कि आपका यूट्यूब चैनल का नाम छोटा और याद रखने लायक हो जिससे लोगों को आपके चरण का नाम याद रखेगा।

Step 2. अब आपका यूट्यूब पर अकाउंट बन चुका है। अब आप अपना एक बेहतरीन वीडियो बनाएं। यह वीडियो ज्यादा लंबी भी नहीं होनी चाहिए। एक सर्वे के मुताबिक यूट्यूब पर अपलोड होने वाले ज्यादातर वीडियो को लोग 2 मिनट या उससे अधिक समय तक ही देखते हैं। इसलिए यूट्यूब के लिए वीडियो बनाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि आपका वीडियो ज्यादा लंबा ना हो करके ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 मिनट तक का हो। वीडियो की क्वालिटी और उस पर दिखाया जाने वाला साउंड बेहतर क्वालिटी का हो। आप अपने यूट्यूब चैनल पर अधिक से अधिक सब्सक्राइबर जोड़ सकते हैं जो आपके मोनेटाइजेशन को बढ़ा देता है और जिससे आपकी कमाई की अच्छी खासी होती है।

Youtube के लिये Google एडसेंस

जब आपका यूट्यूब चैनल बन करके तैयार हो जाए, तो आप अपने लिए गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट खोल सकते हैं। गूगल ऐडसेंस पर अकाउंट खोलना बहुत ही आसान है। आप इसके लिए अपने जीमेल आईडी से लोगिन कर सकते हैं। और आपके सामने गूगल एडसेंस का अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा। फिर आप जा कर के अपने लिए यूट्यूब को मोनेटाइजेशन करवा सकते हैं।

आज के समय में यूट्यूब से पैसे कमाना थोड़ा सा कठिन है। क्योंकि आपको यूट्यूब के अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब के पॉलिसीज को पूरा करना होता है। दोस्तों पहले एक समय था जब यूट्यूब से कमाना बहुत ही आसान था। मतलब चैनल बनाइए कुछ वीडियोस डाल दीजिए और हम तुरंत monetization enable कर सकते थे। मोनेटाइजेशन यानी हमारे चैनल को ऑप्शन से कनेक्ट करना पड़ता है। गूगल ऐडसेंस एक ऑनलाइन एडवरटाइजमेंट कंपनी है जो पब्लिशर को ads प्रोवाइड करती है। गूगल ऐडसेंस द्वारा मोनेटाइज करने पर आपको CPC, CPM के के आधार पर आपको पैसे मिलते थे। लेकिन 2016 में यूट्यूब द्वारा कुछ बदलाव किया गया यू ट्यूब से पैसा कमाना इतना आसान नहीं रह गया है। मौजूदा समय में कंपटीशन और scammers इतना ज्यादा बढ़ गया है कि इसे रोकने के लिए यूट्यूब में काफी सारे पॉलिसीज और रूल बना दिया है। इसके लिए आपके चैनल पर 10000 व्यूज होने चाहिए, और साथ ही में 4000 मिनट से ज्यादा टाइम वॉच होना चाहिए और साथ ही में 1000 सब्सक्राइब अभी कंप्लीट होना चाहिए तभी जाकर के आपका यूट्यूब का गूगल ऐडसेंस द्वारा मोनेटाइजेशन हो पाएगा।

Google Adsense adress verification पिन कोड

जब आपका यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन इनेबल हो जाएगा और आपके गूगल ऐडसेंस के अकाउंट पर $10 रुपए पूरे हो जाते हैं। तब गूगल ऐडसेंस द्वारा आपके द्वारा रजिस्टर्ड किए गए पते पर एक पिन कोड के साथ में वेरिफिकेशन लेटर भेजता है। आपको लेटर मिलने के बाद, उस वेरीफिकेशन लेटर में मौजूद पिन कोड को अपने गूगल ऐडसेंस के अकाउंट पर जा करके डालना होता है। इसके बाद आप अपने बैंक की सारी डिटेल यहां पर डाल सकते हैं। जैसे ही आपके गूगल ऐडसेंस अकाउंट पर $100 हो जाते हैं तो पेमेंट आपको वायर ट्रांसफर के जरिए सीधे बैंक अकाउंट पर प्राप्त होता है।

और अगली बार हर महीने 15 तारीख को हमारे टोटल कमाए हुए पैसे अकाउंट में भेज दिए जाते हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह आपको मंथली सैलरी मिलती है।

Top Youtubers in India ( भारत के सबसे बड़े Youtubers जो लाखों कमाते हैं)

आज यूट्यूब से पैसे कमाना यंग जनरेशन या लोगों के बीच में एक आसान तरीका बन चुका है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जो किसी भी इंसान को नाम, शोहरत, पैसे जैसी चीजें आराम से मुहैया करा सकता है। यही वजह है कि यूट्यूब आजकल युवाओं को अपनी ओर काफी आकर्षित कर रहा है। पिछले कुछ सालों में इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल ने कई Youtuber के सपनों को साकार किया है। जिसके चलते बहुत सारे लोगों ने इसे बतौर कैरियर के रूप में चुन लिया है। आज ऐसे भारतीय Youtuber की संख्या हजारों में है। लेकिन आज हम आप लोगों को ऐसे भारतीय Youtubers उसके बारे में बताएंगे जिनकी कमाई लाखों में है।

1. अमित भड़ाना (Amit Bhadana)

भारतीय यूट्यूब किड्स की बात करें तो अमित भड़ाना भारत के सबसे बड़े यूट्यूब क्रिएटर में से एक है। उनके यूट्यूब चैनल पर 15 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइब है। अपने देसी अंदाज में उन्होंने यह चैनल की शुरुआत की थी। वैसे तो इन्होंने अपने चैनल की शुरुआत 2012 में किया था पर 2015 में लोगों ने इस पर ध्यान देना शुरू किया था। अमित उत्तर प्रदेश के फरीदाबाद के रहने वाले हैं। उन्होंने अपने नाम से ही अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत की थी। वे अपने यूट्यूब चैनल पर इंटरटेनमेंट के डिग्री पर कॉमेडी वीडियोस बनाते हैं जो रिलेशनशिप व फ्रेंडशिप के ऊपर होता है। अगर उनकी कमाई की बात करें तो उन्होंने 2019 के मई के आखिरी में लगभग 10 से 20 लाख रुपए कमाए थे।

2. भुवनेश्वर बम (BB Ki Vines)

जब भारत के दूसरे सबसे बड़े Youtuber है, उन्होंने साल 2015 में अपनी यूट्यूब चैनल BB ki Vines की शुरुआत की थी। भुवन बाम यूट्यूब पर कॉमेडी वीडियो बनाते हैं और उनके द्वारा बनाए गए किरदारों के आसपास घूमती है। इसके अलावा भुवन बाम एक अच्छे सिंगर भी है। उनके यूट्यूब चैनल पर 13.2 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है। भुवन बाम ने 2016 में दक्षिणी कोरिया में अजीत वेब टीवी एशिया अवार्ड में सर्वाधिक लोकप्रिय यूट्यूब चैनल एशिया का पुरस्कार जीता था। अगर उनकी कमाई की बात करें तो उनकी कमाई 5 लाख से 15 लाख के आसपास होती है।

3. गौरव चौधरी ( Technical Guruji)

गौरव चौधरी जिन्होंने हम टेक्निकल गुरुजी के नाम से यूट्यूब पर चैनल की शुरुआत की थी। गौरव चौधरी प्रतिदिन tech से जुड़े वीडियोस अपलोड करते हैं। उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 2015 में किया था। अजिंक्य यूट्यूब चैनल पर 12 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है। गौरव चौधरी भारत में जन्मे और यहीं से उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई खत्म की, इसके बाद गौरव चौधरी दुबई चले गए क्योंकि उनके बड़े भाई वहां बिजनेस करते हैं। वर्तमान समय में वह दुबई से ही अपना यूट्यूब चैनल चलाते हैं। अगर इनकी कमाई की बात की जाए तो यह भी कम से कम 600000 से लेकर के 1800000 रुपे तक सालाना कमा लेते हैं।

दोस्तों तो यह थे कुछ भारत के सबसे बड़े Youtubers जो यूट्यूब के माध्यम से काफी अच्छी खासी कमाई कर लेते हैं और इनकी कमाई लाखों रुपयों में है। हमने अपने इस आर्टिकल में आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप लोग किस तरह से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको हमारा या लेख पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया साइट पर शेयर भी कर सकते हैं। इससे संबंधित आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर सवाल करके पूछ सकते हैं। हम यह कोशिश करेंगे कि हम आप लोगों के सारे सवालों का जवाब दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *