Mon. Nov 18th, 2019

Website बना करके पैसे कैसे कमाए?

इंटरनेट पर ऐसी कई विकल्प उपलब्ध है जिनके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। आज के समय में कोई भी व्यक्ति इंटरनेट से पैसे कमा सकता है बस उसे ऑनलाइन अर्निंग का सही तरीका पता होना चाहिए। हमारे किस आर्टिकल में हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि आप किस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको ना ही कोई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखने की जरूरत पड़ेगी और ना ही आपको कोई स्पेशल डिग्री लेने की, अगर आपको इंटरनेट और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी थोड़ी बहुत भी है, और आप टाइपिंग जानते हैं। तो हमारे बताए गए तरीके से आप घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। एक समय था जब इंटरनेट से पैसे कमाना काफी ही मुश्किल हुआ करता था। उस दौर पर आज की तरह इंटरनेट फ्री में उपलब्ध नहीं हुआ करता था। इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या भी काफी कम हुआ करती थी। आज जहां पूरे दुनिया में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या 5 बिलियन से भी ज्यादा है। ऐसे में इंटरनेट से पैसे कमाना के तरीके के विकल्प काफी ज्यादा बढ़ गए हैं। अगर आप गूगल पर सर्च करके देखेंगे कि इंटरनेट से पैसे कैसे कमाया जाए तो आपको बहुत सारे आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे यह सब बताया गया है कि आप किस तरह से इंटरनेट से पैसे कमा सकते हो। आज इंटरनेट पर ऐसे हजारों तरीके हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन कमाई कर सकते हो।

आपके दिमाग में यह है तो आ रहा होगा कि इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी खास डिग्री की आवश्यकता चाहिए तभी आप इंटरनेट से पैसे कमा सकते हैं तो आप गलत सोच रहे हैं? इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है। बस आपको इंटरनेट की और कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए, इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए इतना ही काफी है। अगर आप एक स्टूडेंट है या फिर एक ग्रहणी, या फिर नौकरी पेशा आप आसानी से पार्ट टाइम करते हुए पैसे कमा सकते हैं। इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए आपको 24 घंटे इंटरनेट पर काम करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। रोजाना दो घंटे देकर भी आप अपने लिए अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

Youtube से पैसा कमाने के तरीके?

Student Internet से पैसे कैसे कमा सकते हैं?

मुझे यह बताने की जरूरत नहीं है कि आप इंटरनेट से पैसे कैसे कमा सकते हैं? इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं जिनमें से बहुत के बारे में शायद आप जानते होंगे। लेकिन आज के हमारे इस पोस्ट में हम लोग आप लोगों को यह बताने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से आप अपने लिए एक वेबसाइट बना करके उससे पैसे कमा सकते हो।

अपने लिए वेबसाइट कैसे बनाए?Internet से पैसे कैसे कमाए?

आज से 10-15 साल पहले की बात करें तो इंटरनेट पर वेबसाइट बनाना काफी मुश्किल हुआ करता था। आपको इंटरनेट पर वेबसाइट बनाने के लिए काफी सारी कोडिंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी काफी जरूरी हुआ करती थी। लेकिन आज के समय में आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज कोडिंग की जरूरत software और tools की मदद से काफी आसान हो गई है। इसलिए आपको वेबसाइट बनाने में कोई भी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है। आप बस 5 अपने कंप्यूटर के सामने बैठ कर के अपने अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं।

लेकिन हम आज अपने इस पोस्ट पर यह बात कर रहे हैं वाले हैं कि किस तरह से आप अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं और उससे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। हम लोग अपने इस पोस्ट में उनसे जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप अपने लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं और उसे खुद से मेंटेन कर सकते हैं।

Website कैसे बनाये?

वेबसाइट बनाने के लिए आपको कंप्यूटर की कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जरूर आनी चाहिए, अगर आपको कंप्यूटर की कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि CSS, Html, JavaScript, Php etc. के बारे में जानकारी है तो बहुत ही अच्छी बात है तो आप अपने लिए आसानी से कोडिंग करके वेबसाइट बना सकते हैं। अगर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं आती है तो आप के पास दो विकल्प मौजूद है।

पहला विकल्प :- आप अपने लिए किसी वेबसाइट डेवलपर से साइट बनवा सकते हैं।

दूसरा विकल्प:- आप अपने लिए Blog बना सकते हैं। आज इंटरनेट पर ऐसे कई वेबसाइट उपलब्ध है जो आपको ब्लॉग बनाने में काफी मदद करती है। जैसे कि wordPress, गूगल Blogspot, Joomla, Weebly, etc. इनकी मदद से आप बिना कोडिंग के ही अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं।

आप इसमें से दूसरा विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको कि किसी भी तरह की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी नहीं चाहिए बस आपको कंप्यूटर और इंटरनेट की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। जैसे-जैसे आप ब्लॉगिंग की दुनिया में पुराने होते जाएंगे वैसे वैसे आपको इसके बारे में जानकारियां बढ़ती जाएगी। ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की कोडिंग लैंग्वेज की जरूरत नहीं पड़ती है आप दो-तीन स्टेप फॉलो करके आसानी से अपने लिए वेबसाइट तैयार कर सकते हैं।

दुनिया में ज्यादातर वेबसाइट wordpress.com पर बनाई गई है। एक सर्वे के मुताबिक दुनिया भर में 30% से भी ज्यादा वेबसाइट का निर्माण वर्डप्रेस पर किया गया है। आप वर्डप्रेस (wordpress) पर अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं। Blog या Website बनाने के लिए विस्तृत जानकारी के लिए आप हमारे दूसरा आर्टिकल नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं।

Blog कैसे बनाये? Blog से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

आपको वर्डप्रेस पर अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए दो चीजों की जरूरत पड़ती है। पहला डोमेन नेम (Domain Name) दूसरा होस्टिंग (Hosting) और यही दोनों चीजों के लिए आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं तो आप बिना एक भी पैसे खर्च किए भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। चाहे वह wordpress.com पर हो या फिर blogger.com पर लेकिन यहां पर आप जो भी नाम सेलेक्ट करेंगे उसके उसके बाद में wordpress.com या फिर blogger.com या blogspot.com लिखा होगा। उदाहरण के तौर पर gyanderpan.wordpress.com या gyanderpan.blogspot.com

जैसा कि हमने अपने उदाहरण में बताया है आप जो भी नाम है चुनेंगे उसके साथ में wordpress.com या blogger.com का डोमेन जुड़ा हुआ होगा। लेकिन आपको घबराने की कोई बात नहीं है, आज ऐसे बहुत सारे ब्लॉकर मौजूद हैं जो बिना सेल्फ डोमेन के भी अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। और इसके जरिए आपको एक पैसे भी खर्च करने नहीं पड़ते हैं। एक बार अपने लिए वेबसाइट बनाने के बाद आप उसके डिजाइन पर ध्यान दीजिए। किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए डिजाइन काफी महत्वपूर्ण होती है। जब भी कोई विजिटर आपके वेबसाइट पर आता है तो सबसे पहले चीज आपकी वेबसाइट की डिजाइन तो वह देखता है। इसके साथ ही आपकी ब्लॉग या वेबसाइट की स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। 2019 में किए गए सर्वे के मुताबिक कोई भी विजिटर अगर किसी वेबसाइट पर विजिट करता है और वह वेबसाइट 4 सेकेंड से अधिक खुले में समय लगाता है। तो विजिटर आपके वेबसाइट को छोड़ कर के किसी दूसरे वेबसाइट पर चला जाता है। इन सारी चीजों को ध्यान में रख कर के आप अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं।

Website के लिए सही टॉपिक का चयन करें

अगर आप वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं। तो आप अपनी वेबसाइट के लिए सही टॉपिक का चयन करें। अगर आप अपने वेबसाइट के लिए सही टॉपिक का चयन करते हैं तो आपके पास में आर्टिकल लिखने के लिए काफी सारे विषय होंगे। अगर आप अपने वेबसाइट के लिए सही टॉपिक का चयन नहीं कर पाते तो आप बहुत जल्दी निराश हो जाएंगे और निरंतर अपने वेबसाइट के लिए नए आर्टिकल नहीं लिख पाएंगे।

सही Topic का चयन

आप अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट बना ले तो सबसे पहला काम आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए सही टॉपिक का चयन करना होता है। उदाहरण के तौर पर हमारे वेबसाइट का नाम gyanderpan है। और इसके इस भाग में हम लोग को इंटरनेट से किस तरह से पैसे कमाए जा सकते हैं इसके बारे में बताते हैं। इसके अलावा बहुत ही ज्ञानवर्धक चीजें हमारे इस वेबसाइट पर कवर होती है।

आप भी अपने लिए एक सही विषय या टॉपिक का चयन कर सकते हैं। ऐसे तो बहुत सारे विषय उपलब्ध है जिन पर आप अपने लिए ब्लॉग या वेबसाइट शुरू कर सकते हैं, स्वास्थ्य, स्थानीय समाचार, स्मार्टफोन रिव्यू, बॉलीवुड न्यूज़, सफल व्यक्ति बने, खेल, etc. आप किसी भी टॉपिक पर अपने नॉलेज के हिसाब से लिखना शुरु कर सकते हैं। बस आपको उस विषय के बारे में अच्छी जानकारी और उस विषय में दिलचस्पी होनी चाहिए। इससे आप अपने लिए बढ़िया और बेहतरीन आर्टिकल लिख पाएंगे।

बेहतरीन Content लिखने का प्रयास करें

वेबसाइट बनाने और उसके लिए topic चुन लेने के बाद अब आपका दूसरा काम यहां से शुरू होता है। आप अपनी वेबसाइट के लिए अच्छे से अच्छे पोस्ट लिखने की कोशिश करें। आप ऐसा पोस्ट लिखें जो कम से कम 700 words से अधिक हो। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप ज्यादा वर्ड्स (words) के पोस्ट लिखते हैं यह पोस्ट गूगल में Rank होने के लिए योग्य होगा। आप हमेशा यह कोशिश करें कि आपका कांटेक्ट ज्यादा से ज्यादा अच्छा होना चाहिए। जितना ज्यादा अच्छा आपका कांटेक्ट होगा विजिटर्स आपके वेबसाइट पर उतनी ज्यादा आएंगे। आपको अपने आर्टिकल दूसरों से बेहतर और अलग लिखना है ताकि आपकी साइट को पढ़ने वालों की शाखाएं ज्यादा हो।

Quality Content लिखें

आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर इस बात का भी ध्यान रखें कि आप जितने भी आर्टिकल इसमें लिखते हो वह Quality वाला होना चाहिए। क्वालिटी वाला से मेरा यह मतलब है कि जैसे कि मैंने पहले ही बताया है कि आपका आर्टिकल 700 words या उससे अधिक शब्दों वाला होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप low quality के आर्टिकल अपने पोस्ट पर लिखते हैं, तो Visitor दोबारा आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर नहीं आएगा। इसीलिए 10 low quality आर्टिकल लिखने से अच्छा है कि आप एक high quality Content आर्टिकल लिखें। जिसे पढ़कर विजिटर आपके वेबसाइट पर दोबारा आए।

इसके अलावा आप इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल साधारण शब्दों में और मजेदार हो, क्योंकि आपके द्वारा लिखा गया आर्टिकल जितना मजेदार और दिलचस्प होगा पढ़ने वाले को बोरियत महसूस नहीं होगी। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर आप कोई आर्टिकल लिखते हो, जो किसी विशेष विषय पर संबंधित है। और ठीक वैसा ही आर्टिकल किसी दूसरी वेबसाइट पर भी मौजूद है। उस आर्टिकल को पड़ने पर लोगों को बोरियत महसूस होती है। और आपका आर्टिकल उसी सब्जेक्ट के ऊपर में है और आपने बहुत ही बेहतरीन तरीके से उसे लिखा है।

Website में Organic Traffic कैसे लाएं

किसी भी वेबसाइट में अग्नि ग्राफिक तभी बढ़ती है जब उस वेबसाइट पर लिखा गया आर्टिकल कॉन्टेंट बढ़िया होने के साथ-साथ मजेदार भी हो। यानी कि वेबसाइट पर लिखा गया कॉन्टेंट high Quality का हो। इस बात पर भी नहीं पकड़ता है कि आपके द्वारा लिखे गए कंटेंट कितने असरदार हैं। आपके वेबसाइट में जितने ज्यादा ट्रैफिक आएगा आपकी सक्सेस उतनी ज्यादा बढ़ती जाएगी। किसी भी वेबसाइट को बनाने से पहले वेबसाइट में ट्रैफिक ही बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आपके वेबसाइट पर लोग नहीं आएंगे, तो आपके वेबसाइट बनाने का उद्देश्य पूर्ण नहीं हो पाएगा। हम साइट पर ट्राफिक दो तरीके से बढ़ा सकते हैं , 1. Online तरीके से, 2. Offline तरीके से हम नीचे इस बारे में बात करेंगे कि आप दोनों ही तरीके से किस तरह से अपने वेबसाइट पर ट्राफिक बढ़ा सकते हैं।

Online Traffic Source

अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बनाने के ऐसे तो बहुत सारे ऑनलाइन तरीके हैं जिन्हें आप गूगल पर सर्च करके देख सकते हैं। लेकिन आपकी वेबसाइट पर ट्राफिक बनाने के लिए यहां पर हम लोग मूलभूत चीजों के बारे में बात करेंगे।

1. SEO (Search Engine Optimization)

यह किसी भी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने का सबसे बेहतरीन और पहला तरीका है। आपको इसके लिए अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में सबमिट करना पड़ता है। इसकी मदद से आपको एक बार नहीं हर दिन ट्रैफिक मिलती है। इसके लिए आप अपने वेबसाइट को Search Engine पर Submit करना होगा। इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे सर्च इंजन मौजूद है लेकिन टॉप के सर्च इंजन जैसे कि Google, Bing, Yahoo, altavista, जैसे सर्च इंजन पर आप अपनी वेबसाइट को जरूर सबमिट करें। लेकिन सबसे बढ़िया और सबसे फेमस सर्च इंजन Google है। इस पर अपनी वेबसाइट को जरूर सबमिट करें। गूगल पर अपनी वेबसाइट को किस तरह से आप सबमिट कर सकते हैं यह जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमारा दूसरा आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

SEO क्या होता है? SEO हमारे वेबसाइट के लिए क्यों जरूरी है? क्लिक करके पढ़ सकते हैं

2. Social Media Site:-

सोशल मीडिया साइट पर आप अपने लिए अपने वेबसाइट के लिए पेज या fan page बना सकते हैं। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बनाने का यह एक बहुत ही बढ़िया उपाय है। हर दिन कई सारे लोग वेबसाइट पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। इस तरीके से आप अपनी वेबसाइट के बारे में लोगों को बता कर के सोशल प्रमोशन करवा सकते हैं। जिसके चलते आपकी वेबसाइट पर आसानी से ट्रैफिक बढ़ जाएगी।

3. Advertisment :-

अगर आप अपने वेबसाइट के लिए कुछ पैसे खर्च करना चाहते हैं तो आप गूगल एडवर्टाइज गूगल एड्स की मदद ले सकते हैं। एडवर्टाइजमेंट भी अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ाने का एक तरीका है। क्योंकि लोग इससे आपके वेबसाइट के बारे में जानने लगेंगे। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपनी वेबसाइट के एडवर्टाइजमेंट के लिए कितने रुपए खर्च करते हो। आप अपने वेबसाइट के प्रमोशन के लिए Google ads, facebook ads , का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Guest Blogging

आप अपनी साइट से रिलेटेड कॉन्टेंट लिखने वाले साइट पर बेस्ट आर्टिकल लिखकर के उनके विजिटर्स को अपनी वेबसाइट पर आने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा गेस्ट ब्लॉगिंग पोस्ट लिख करके आप अपने लिए backlink बना सकते हैं।

Backlink क्या होता है? Google पर No 1 rank वेबसाइट को कैसे करें? यह जानने के लिए आप हमारे या आर्टिकल पढ़ सकते हैं

Offline Traffic Source

अपने वेबसाइट पर ऑफलाइन ट्रैफिक बनाने के लिए काफी सारी चीजें उपलब्ध है। इसके लिए आप अपने वेबसाइट को Offline promot करते हैं। ऑफलाइन ट्रैफिक बनाने का मकसद यह होता है कि आपके वेबसाइट के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जानकारी हो सके। ऑफलाइन ट्रैफिक सोच बढ़ाने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

1.अपने दोस्तों को बता कर के: – आप अपने वेबसाइट से जुड़ी जानकारियां अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ में बांट सकते हो। जिससे कि लोग आपके बाप साइट के बारे में जान सकते हैं।

2. Local Newspaper पर advertisment :- आप अपना स्थानीय न्यूज़पेपर पर अपने वेबसाइट की एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हो।

3. पम्पलेट्स और Print ads :- आप अपने वेबसाइट के लिए पंपलेट बनवा सकते हो और उसे स्थानीय या बाहर चकवा सकते हो, आप ऐसे जगह पर यह सारे प्रिंट ads लगाएं जहां पर लोग ज्यादा आते जाते हो।

4. Events: आप अपने एरिया में होने वाले इवेंट्स में अपनी वेबसाइट के बारे में लोगों को बता सकते हो।

Earnings कैसे करें?

अब लगभग आपकी वेबसाइट पर काम पूरा हो चुका है आपने अपने वेबसाइट के लिए अच्छे कंटेंट आर्टिकल लिख लिया है साथ ही में एडवर्टाइजमेंट भी कर लिया है। आपने यह भी सीख लिया है कि किस तरह से आप अपने वेबसाइट की सोशल ट्राफिक (organic traffic) बढ़ा सकते हैं। अब आखिरी काम बच गया है कि आप अपने वेबसाइट से किस तरह से पैसे कमा सकते हैं। आज इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी कंपनी है जो अपने प्रोडक्ट और सर्विस का प्रमोशन कराने के लिए वेबसाइट ऑनर या ब्लॉगर को कमीशन देती है। आप गूगल पर सर्च करके यह सारी चीजें खोज सकते हैं। लेकिन यह सारी कंपनीज आपको दो तरीके से पैसा देती है।

  1. Pay per Click ( PPC) :- जब कोई व्यक्ति हमारी वेबसाइट से एडवरटाइजर की साइट पर विजिट करता है तो हमें कुछ कमीशन देता है। यह कमीशन इस बात पर निर्भर करता है कि एडवरटाइजर उसके लिए कितने पैसे दे रहा है।
  2. Pay Per Sell (PPS):- इसके अनुसार जब कोई विजिटर आपकी साइट के जरिए एडवरटाइजर की साइट पर जाकर के कुछ प्रोडक्ट खरीदना है यह सर्विस लेता है तो आपको उसकी प्राइस का कुछ पर्सेंट कमीशन के तौर पर मिलता है। यानी कि इसके अनुसार जब कोई प्रोडक्ट बिकता है तभी आपकी कमाई हो पाती है।

आपको इंटरनेट पर इसी तरह की कंपनीज मिल जाएगी जो या तो PPC या PPS के जरिए आपको कमीशन प्रोवाइड करती है। इसके अलावा भी आप Affiliate marketing का रास्ता अपना सकते हैं। अगर आप Affiliate मार्केटिंग के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं। तो आप हमारा यह आर्टिकल नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पड़ सकता है।

Affiliate Marketing होता क्या है?

ऐसे तो आज इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे advertising ads उपलब्ध करवाने वाली कंपनियां मौजूद है। जो PPC यानी कि pay per click पर पैसे देती है। लेकिन सारी ऐसी कंपनी की के साथ हमें कांटेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती कुछ कंपनियां इन सारे कंपनियों से कांटेक्ट करके हमें इन सारी कंपनियों के प्रचार उपलब्ध कराती है। ऐसी सर्विस देने वाली ऐड कंपनियां हमने नीचे दी है।

Google Adsense

Midea.net

adnow

popup ads

Bidvertiser

लेकिन इन सारे ऐड नेटवर्क मे google adsense और Media.net दूसरे सभी एडवरटाइजिंग ऐड नेटवर्क से ज्यादा विश्वसनीय और ज्यादा कमीशन देने वाला ऐड नेटवर्क है। गूगल के जरिए जितने भी कमीशन मिलते हैं उसका 68% गूगल हमें देती है।

इन ए नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए एक बार आपको इस पर रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर उनके दिए गए html लिंक के माध्यम से अपने वेबसाइट पर ऐड डाल सकते हैं। आपने आज हमारे इस आर्टिकल से आ जाना कि किस तरह से आप अपने लिए वेबसाइट बना सकते हो और उससे पैसे कमा सकते हो।

निष्कर्ष

दोस्तों हम नेहा आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि किस तरह से आप अपने लिए वेबसाइट बना सकते हैं। और किस तरह से आप वेबसाइट बना करके उससे पैसे कमा सकते हैं। आपको अपने लिए वेबसाइट बनाने के लिए किसी भी तरह की कोई स्पेशल डिग्री की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको अपने लिए वेबसाइट बनाने के लिए बस कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी होना ही काफी है। किसी भी वेबसाइट को सफल होने के लिए उसमें अच्छी ऑर्गेनिक ट्रैफिक होनी चाहिए। तभी आप अपने वेबसाइट से अच्छी खासी कमाई कर पाओगे। आप अपनी वेबसाइट पर जितने आप बेहतर आर्टिकल डालोगे लोग आपकी वेबसाइट पर उतने ही ज्यादा आएंगे। जैसे ही आप किस वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आएगा आप अच्छा कमाने लगोगे, और इस बारे में आपको पता भी नहीं चलेगा कि आप सक्सेस की ऊंचाई तक पहुंच गए हैं।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इससे जुड़े आपका कोई सवाल हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके बता सकते हैं। हमारी यह कोशिश रहेगी कि हम आपके सारे सवालों का जवाब दे सकें। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो आप अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ इसे सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *