Mon. Dec 9th, 2019

Photo-Image Sell करके पैसे कैसे कमाए

आजकल इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारे ऐसे तरीके आ गए हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे लाखों कमा सकते हैं।

Photography के शौकीन रखने वाले लोगों के लिए यह सबसे अच्छा तरीका साबित हो सकता है। अगर आप फोटोग्राफी में passion रखते हैं और इसके बदले पर आप ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं तो आप सही जगह आए हैं। आज के हमारे इस लेख में हम लोग आप लोगों को यह बताने वाले हैं कि किस तरह से आप Photo image sell करके भी घर बैठे लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह एक बेहतरीन तरीका है इसके आपके लाइफ स्टाइल में भी बदलाव आएगा और आप इसमें एक नया कैरियर भी बना सकते हैं।

अक्सर देखा जाता है कि टीनएज लड़के लड़कियों के फोटोग्राफी का शौक बहुत ज्यादा होता है। आजकल तो या ट्रेंड से चल गया है। और लोगों के पास इसकी सुविधा भी हो गई है। कोई भी पार्टी फंक्शन में अब चाहिए लोग अपना मोबाइल फोन स्मार्टफोन निकाल करके उससे फोटो खींचते रहते हैं।

यहां तक नौजवान युवा युवतियां को सल्फी का क्रेज बढ़ गया है। ऐसे में यह विकल्प आपके लिए पैसे कमाने का जरिया भी बन सकता है। बस यह सारी फोटो आपकी Original किसी भी फोटो होनी चाहिए। बहुत से लोगों को फोटोग्राफी का शौक होता है और उन्हें बहुत अच्छे से पता होता है कि कब और कैसे? High-class photo click किया जाता है। लेकिन यह सारी चीजें उनके शौक के लिए होती है और फोटोग्राफर से वह पैसे नहीं कमा पाते।

अगर आपके अंदर भी ऐसी कुछ खूबियां है, आप एक बेहतरीन फोटोग्राफर है, तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आया होगा कि फोटोग्राफी से किस तरह से पैसे कमाए जाए?How to earn money from Photography . यह ऐसी एक बुनियादी सवाल है, जो हर एक फोटोग्राफर के मन में आती होगी, यह भी सवाल जरूर आता होगा की किस तरह से Online Photo-Image Sell करके आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपके पास में कुछ जरूरी चीजें भी होनी चाहिए क्योंकि जब तक आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर नहीं होंगे तो आपके पैसे कमाने के चांस कम रहेंगे। इसके लिए आपको बेहतर डिजिटल कैमरा और equipment की जरूरत पड़ती है।

Meesho App से पैसे कैसे कमाए?

Proffessional Photographer कैसे बने?

दुनिया में ज्यादातर लोग फोटो क्लिक या फोटो खींचने का काम अपने मोबाइल फोन से ही करते हैं। क्योंकि आज दुनिया में हर इंसान के पास कोई ना कोई स्मार्ट फोन पर जरूर होता है। यह सारी चीजें हुए अपने शौक या उन यादों को संजोने के लिए करते हैं।

लेकिन आप अगर एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास फोटो खींचने की ज्ञान से लेकर के आपके पास बढ़िया डिजिटल कैमरा भी होना चाहिए। लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपने शौक को कैरियर में बदलना चाहता है तो इसके लिए उसे अपने passion को बदलना पड़ेगा। चलिए जानते हैं आप किस तरह से प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं। इसके लिए नीचे कुछ बिंदु है दी गई है।

● आप कोई बढ़िया इंस्टिट्यूशन से फोटोग्राफी में कोर्स भी कर सकते हैं। आज कल जब संपूर्ण भारत डिजिटल इंडिया बन गया है, तो ऑनलाइन ऐसे कई फोटोग्राफी कोर्स है जिन्हें करके आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी में डिग्री ले सकते हैं।

● अक्सर देखा जाता है कि कोई पार्टी या कोई फंक्शन में लोग अपने स्मार्टफोन क्या मोबाइल के कैमरे से फोटो खींचते हैं। लेकिन वाकई अगर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफर ना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास डिजिटल कैमरा और खास Equipment होना चाहिए जैसे कि DSLR Camera.

● अगर आप अपने फोटो को किसी खास मार्केट या ऑनलाइन वेबसाइट पर अपनी खींची हुई फोटो को बेचना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि आप उस मार्केट से जुड़ी या उस ऑनलाइन वेबसाइट से जुड़ी term & condition को जरूर पढ़ें। ताकि आपके द्वारा खींची गई फोटो को आप सही जगह पर बेच सकें।

● आप चाहे तो आप कॉपीराइट भी करवा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी फोटो को कोई भी गलत रूप से इस्तेमाल ना कर सके, आप अपनी फोटो को image copyright law के माध्यम से कॉपीराइट करवा सकते हैं।

यहां पर हमने आप लोगों को यह बताने की कोशिश की है कि किस तरह से आप एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर बन सकते हैं? और किस तरह से आप अपनी फोटोग्राफी को सुधार सकते हैं? और किस तरह से आप अपने फोटो को कॉपीराइट करवा सकते हैं? लेकिन मेन मुद्दा तो यह है कि आप इन सारे खींचे हुए फोटो को ऑनलाइन कहां बेच सकते हैं, हमने नीचे में ऐसे ही Top Site for image Selling Online वेबसाइट की लिस्ट दी है जहां पर आप इन्हें ऑनलाइन बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Photo Image Sell करने के लिए Top Online Website

Adobe Stock Image

यह एक बेहतरीन ऑनलाइन वेबसाइट है जहां पर आपको एक बढ़िया मार्केटप्लेस मिलता है। आप अपने फोटो को इस वेबसाइट पर बेच सकते हैं। यह एक अमेरिकन कंपनी है।

साथ ही में यह कंपनी Adobe की famous Photoshop , Software भी बनाती है। लेकिन Adobe Stock फोटो इमेज या कोई सॉफ्टवेयर नहीं है। बल्कि एक तरह का मार्केटप्लेस है जहां पर फोटोग्राफर कॉपीराइट फ्री फोटो को बेज सकते हैं। इस वेबसाइट में आपको high resolution की royality free images खरीद और बेची जाती है। इसके साथ ही यहां पर आपको दूसरे कई चीजें जैसे कि 3D images,4k Videos, Hd Template भी मिलते हैं। दुनिया में जितने भी बड़ी-बड़ी कंपनियां है जब भी उन्हें फोटो या इमेजेस की जरूरत होती है तो वे लोग इसी वेबसाइट से images buy करते हैं। यह वेबसाइट दुनिया में टॉप फोटोग्राफर के लिए पहली पसंद है।

Adobe Stock Image मे रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इसमें रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है। किसी भी मार्केटप्लेस पर दो तरह के अकाउंट होते हैं एक तो Customer के लिए और दूसरा Contributor जो यहां पर अपने फोटो को बेचता है। अगर आपको Adobe stock पर रजिस्ट्रेशन करवाना है तो आप contributor का ऑप्शन चुनें क्योंकि आपको इसकी मदद से पैसे कमाने हैं। इसके लिए आप Google पर Adobe Stock image Registration लिख करके सर्च कर सकते हैं या फिर आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डायरेक्ट उसके वेबसाइट पर जा सकते हैं।

https://stock.adobe.com/contributor/201212133/login

इसके बाद आप Sign In पर क्लिक करें, यहां पर आपको अकाउंट बनाने के लिए आप अपने Facebook id या Gmail id कब इस्तेमाल कर सकते हैं। और यहां पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

अगर आप किसी स्कूल या कॉलेज के लिए यहां से फोटो स्टॉक लेना चाहते हैं या फिर बेचना चाहते हैं तो आप Enterprise id पर क्लिक करके वहां से साइन अप कर सकते हैं और इस पर लॉग इन कर सकते हैं।

http://contributor.stock.adobe.com/

पर क्लिक करके नीचे दिए गए स्टेप अपना सकते हैं।

Step 1 . सबसे पहले आप यहां पर कंट्रीब्यूटर स्टॉक adobe पर पहुंचे, वहां आपको दो ऑप्शन मिलते हैं एक तो डायरेक्ट लॉगइन का जो आप अपने फेसबुक या जीमेल आईडी के द्वारा कर सकते हैं। नहीं तो आप ‘Get started’ पर क्लिक करें।

Step 2. Sign up फॉर्म में अपना Name ,Email , Password और Date of Birth (DOB) डाल कर के आप Sign up Button पर क्लिक करें।

Step 3. आपने साइन अप करने के लिए जो भी ईमेल आईडी डाला होगा उस पर एक वेरीफिकेशन कन्फर्मेशन मेला आएगा, आपके ईमेल एड्रेस पर कन्फर्मेशन का एक लिंक दिया होगा उस पर क्लिक करके आप अपने ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन करवा सकते हैं।

Step 4. एक बार अगर आपका अकाउंट वेरीफाई हो गया तो आप click here to continue पर क्लिक करें। अब आपका अकाउंट बन चुका है और आपने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है। image selling dashboard आपके सामने खुल जाएगी। यहां पर आप अपने फोटोस या इमेजेस को अपलोड कर सकते हैं।

Step 5. आपको अपना पेमेंट प्राप्त करने के लिए आपको Contributor account Option पर जाकर के आप अपने बैंक की डिटेल पैन नंबर आदि डालकर के अपने पेमेंट प्राप्त कर सकते हैं।

Shutter Stock

यह भी एक बेहतरीन फोटो बेचने और खरीदने के साइट है। यह भी एक अमेरिकन वेबसाइट है। यह Stock photography site साइट है यहां पर आपको 300 मिलियन से भी ज्यादा stock photo, stock videos, graphics etc मिल जाएंगे।

इसका ऑफिस 150 से भी ज्यादा देशों में मौजूद है। इस वेबसाइट से लगभग 650000 कंट्रीब्यूटर जुड़ चुके हैं, जो हर दिन 100000 से भी ज्यादा फोटोज वीडियोस, Shutter Stock पर अपलोड होती है। भारत और दूसरे एशियाई देशों में यही से सबसे ज्यादा photo और इमेजेज खरीदी और बिक्री की जाती है।
शटरस्टॉक पर भी रजिस्ट्रेशन करना उतना ही आसान है। जैसे ही हम लोगों ने ऊपर में adobe stock images के लिए जो प्रक्रिया बताई है ठीक उसी तरह आप इसमें भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपना अकाउंट खोल सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं या गूगल में जाकर के आप Shutter stock registration लिख कर के सर्च कर कर सकते हैं।

Image bazar

यह दुनिया की सबसे बड़ी Indian image collection site है, इंडियन बाजार भारतीय फोटोग्राफर और मॉडल के लिए पैसा कमाने के लिए सबसे बड़ा मार्केटप्लेस उपलब्ध कराती है। यहां हर दिन लाखों नए फोटो और इमेज अपलोड की जाती है। अगर आप भारतीय फोटोग्राफर है तो आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है। यह भारतीय कंपनी है, यहां पर भी फोटो की खरीद बिक्री की जाती है। आप इस वेबसाइट में Contributor बन सकते हैं और फोटोस और इमेजेस अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। Imagebazar में Contributor बनने के लिए आपको उनके वेबसाइट पर कोई भी साइन अप का लिंक नहीं मिलेगा।

लेकिन आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके,

https://www.imagesbazaar.com/contributor.aspx

आप यहां से Imagebazar का Official address, personally contact करके आपको अपना portfolio send करना होता है।

हमने यहां पर Imagebazar का Email address दिया है आप अपना contributor portfolio mail कर सकते हैं।

Email id – creative@imagesbazar.com

आपने डायरेक्ट फोन करके भी संपर्क कर सकते हैं इनका फोन नंबर हमने नीचे दिया है। Direct call – 011-66545450

इन सारे वेबसाइट के अलावा भी इंटरनेट पर बहुत सारे वेबसाइट है जहां पर आप अपने फोटो को बेच सकते हैं, लेकिन हमने जो यहां पर जो वेबसाइट बताई है वह दुनिया की बेस्ट वेबसाइट में से एक है जहां अधिकतर फोटोग्राफर अपने फोटोस और वीडियोस को बेचते हैं और उनकी मदद से घर बैठे पैसे कमाते हैं। हमने अपने इस लेख में आप लोगों को यह बताया कि आप लोग किस तरह से Photo -image sell करके पैसे कमा सकते हैं? दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *