Mon. Nov 18th, 2019

गूगल ऐडसेंस के साथ कौन कौनसे एड नेटवर्क उपयोग कर सकते हैं?

Google AdSense website या blog से पैसे कमाने का सबसे बेहतर और top ad network हैं क्युकी आप इसके साथ दुसरे ad network का इस्तेमाल कर सकते हों। इस पोस्ट में मैं आपको उन सभी ad networks के बारे में बताने वाला हु जिनको आप google adsense के साथ इस्तेमाल कर अपने ब्लॉग से अधिक earning कर सकते हों। Which ad network I use with google adsense?
Website content को monetize करने का google adsense primary way है और अधिकतर website owner and ब्लॉगर का income sourse adsense ही होता हैं लेकिन आप इसके बिना या इसके साथ other advertising network का use करके अपने ब्लॉग से income कर सकते हों। मैं इसके बारे में पहले भी चूका हूँ।

Google Adsense क्या है?

Google Adsense एक उत्कृष्ट Ad Network है जिसकी Parent Company “Google” है | ये हमें अपने Blog से पैसे कमाने में सहायता करती है | इसका मुख्य काम है High Quality Content और अधिक Traffic वाले Blogs/websites पर Ad दिखाना और उससे होने वाले लाभ में से अपना हिस्सा काटकर उस Blog/Website Owner को प्रदान कर देना जिसके Blog/Website पर लगे Ad से ये Revenue प्राप्त हुआ है | यह CPC (Cost-Per-Click) और CPI (Cost-Per-Impression) के हिसाब से Blogger को Payment करती है | इसके द्वारा Google Blog Content, User Location और अन्य कई Factors को ध्यान में रखते हुए किसी Blog पर Ad Post करता है | ये ऐड Text, Image, Video या Interactive Media Contents के रूप में होते हैं |

Top Ad Network जिनको Google AdSense के साथ Use कर सकते हैं

इन्टरनेट पर बहुत सी वेबसाइट और adsense help forum पर adsense के साथ किन किन ad network का इस्तेमाल कर सकते हैं के बारे में बताया गया हैं उनमे से top ad network program निम्न हैं।

1. Media.net

Media.net contextual ad network है जिसे google के biggest competitor Yahoo! and Bing के द्वारा बनाया गया हैं। ये काफी हद तक google adsense की ही तरह ही हैं और बहुत से same options offer करता हैं। AdSense के बाद ये दूसरा सबसे बड़ा ad network हैं। आप adsense के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हों।

2. Infolinks

Infolinks एक text advertising ad network हैं जो आपके web page content के words को text ads में convert कर देता हैं और ये skinned ads भी provide करता है जो आपकी site के right and left side की खाली जगह पर display होते हैं। इसको भी आप adsense के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. Chitika

Chitika search targeted ad network company है। आप adsense के साथ इसका use करके अपनी ad revenue increase कर सकते हैं। जिन लोगो को google adsense approval नहीं मिलता वो ज्यादातर media.net या chitika इस्तेमाल करते हैं आप भी एक बार try करके देख सकते हैं।

4. BuySellAds

BuySellAds web, mobile web, RSS, Tweets and Email etc. all type mediums support करती हैं। आप इन सभी तरह से BySellAds advertisement से earning कर सकते हों। इसे आप adsense के alongside extra money earn करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. Affiliate Programs

जी हाँ दोस्तों, आप google adsense के साथ affiliate marketing करके भी earning कर सकते हों। Amazon associates program world largest and most successful online affiliate program है आप adsense के साथ amazon product को promote कर भी पैसा कम सकते हों।

Affiliate marketing में आपको बहुत सारे products मिल जायेंगे जिनका promotion कर आप commission कमा सकते हों। Google adsense को कोई प्रॉब्लम न हो इसके लिए आप affiliate link cloak करके इस्तेमाल करें।

आपको जिस कंपनी या product का affiliate program इस्तेमाल करना है उसके नाम के आगे affiliate शब्द type कर google search करके उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

बाकि इस वेबसाइट पर आपको एफिलिएट मार्केटिंग की A to Z जानकारी मिल जाएगी वो ही हिंदी में, इसके लिए आप हमारी affiliate link cloak category की पोस्ट पढ़ सकते हैं।

इन सबके अलावा Adnow, Taboola, Outbrain, Understone, Kontera, Infinity Ads, PopAds etc. बहुत सारे ad networks है जिन्हें आप google adsense के साथ use कर सकते हो।

Google Adsense से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Google Adsense से कितना पैसा कमाया जा सकता है इस सवाल का जवाब ठीक तरह से कोई भी नहीं दे सकता | आपकी कमाई CPC (CPC) पर निर्भर करती है और CPC कभी एक सी नहीं रहती | यहाँ तक कि Google Adsense भी ये Predict नहीं कर सकता कि आप Per-Click के हिसाब से कितना पैसा कमा सकते हैं क्योंकि गूगल ऐडसेंस की CPC कई Factors पर निर्भर करती है | आपके Blog के Niche या Topic के हिसाब से भी CPC कम या ज्यादा हो सकती है | Health, Finance और Legal आदि High CPC वाले क्षेत्र हैं जबकि Jokes, Movies और Facts आदि Low CPC वाले क्षेत्र हैं | Technology और Computers Moderate CPC वाले क्षेत्र हैं |

आपके Blog के Traffic का Origin भी CPC के कम या अधिक होने का कारण होता है | अगर आपके Blog का अधिकतर Traffic USA जैसे Developed देश से आता है तो इसका CPC अधिक होगा लेकिन अगर आपका Traffic भारत या नेपाल जैसे देशों से आता है तो आपके ब्लॉग की CPC कम रहेगी | ऐसा इसलिए है क्योंकि विकसित देशों की Purchasing Power विकाशशील देशों की तुलना में अधिक होती है | कुछ Factors और हैं जो आपकी CPC को प्रभावित करते हैं जैसे Ads का स्थान, Ad Blending, और Ads का प्रकार (Text, Image, Videos) आदि | इनको कुछ तरीकों के द्वारा Optimize भी किया जा सकता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *