Mon. Nov 18th, 2019

Free Domain और Hosting कैसे लें?

दोस्तों अगर आप इंटरनेट पर Free Domain और hosting कैसे लें? इसके बारे में जानकारी चाहते हैं तो आप सही जगह आए हैं। अगर आप नौसिखए हैं और blog या Website बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो यह तरीका आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि free Domain और free hosting की मदद से आप कई सारे experiment कर सकते हैं। अगर आप अपने लिए भी कोई ब्लॉग या वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो, blogging के गुण सीखने के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। ऐसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे Free Domain या Free Hosting provider कंपनी मिल जाएगी, लेकिन आज हम लोग जो वेबसाइट के बारे में आप लोगों को बताने जा रहे हैं वहां से कई लोग Free Domain एंड Free Hosting लेते हैं और वह अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर experiment करके अपने लिए Professional ब्लॉग या वेबसाइट बनाते हैं।

Free Domain और Hosting कैसे लें?


Domain Name क्या होता है?


आपको सबसे पहले कोई भी वेबसाइट बनाने के लिए Domain name की आवश्यकता होती है. डोमेन नाम किसी Url पर दिखाया जाने वाला नाम होता है। जो आपको इंटरनेट पर एक पहचान देती है। जैसे कि आप हमारा Url दे लीजिए http://www. facttechno.in यह हमारे ब्लॉग का Url Domain नाम है, .in , Domain Extension है। Domain Extension दो तरह के होते हैं। ◆Top Domain Extension
Normal Domain Extension

Top Domain Extension क्या होता है?


Top Domain Extension, ऐसे Domain Extension होते हैं, जिन्हें व्यापारिक तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। टॉप डोमेन एक्सटेंशन फ्री में उपलब्ध नहीं होते, टॉप डोमेन एक्सटेंशन खरीदने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ते हैं। क्योंकि इन डोमेन एक्सटेंशन का इस्तेमाल ज्यादातर कमर्शियल तौर पर किया जाता है। Top Domain Extension के कुछ उदाहरण:-
.com, .in, .net, .org, .gov, .edu, etc.
इन सारे Extension को टॉप डोमेन एक्सटेंशन कहते हैं। इसके अलावा भी बहुत से टॉप डोमेन एक्सटेंशन है। जिनका इस्तेमाल व्यापारिक तौर पर किया जाता है। इस तरह के डोमेन नाम खरीदने के लिए आपको डोमेन प्रोवाइडर जैसे कि :- Godaddy, hostgator, Big Rock से खरीद सकते हैं।

Normal Domain Extension क्या होता है?

Top Domain Extension की तुलना में Normal Domain Extension का इस्तेमाल इतना ज्यादा नहीं होता है। इनका इस्तेमाल व्यापारिक तौर पर नहीं किया जाता, इस चलते नॉरमल डोमेन एक्सटेंशन आपको Free में मिल जाते हैं। इंटरनेट पर आपको कई सारे ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगी जो आपको नॉरमल डोमेन एक्सटेंशन मुफ्त में मुहैया करवाते हैं। जैसे कि :- Freenom.com, registry.cu.cc, etc.

हम नीचे में उन वेबसाइट की लिस्ट दे रहे हैं जहां से आप फ्री में डोमेन नेम ले सकते हैं, इन वेबसाइट के जरिए आप इन डोमेन एक्सटेंशन जैसे कि:- .ga, .cu, .gk, .fk, .tl, .cc, .ny जैसे नॉर्मल एक्सटेंशन वाले डोमेन नेम रजिस्टर करवा सकते हैं।
● freedom.com
● registry.cu.cc
● Freeavailabledomain.com
● Dot.tk
● freedom.co.nr
● Biz.nf
● Biz.ly
● smartdot.com
● O00webhost.com
● co.tv

यह सारे वेबसाइट आपको नॉर्मल डोमेन एक्सटेंशन प्रोवाइड करवाते हैं जहां से आप डोमेन नेम खरीद करके अपने लिए वेबसाइट या ब्लॉग बना सकते हैं। यहां पर हम लोग freenom.com से डोमेन नेम खरीद करके आप उस पर ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बना सकते हैं इस बारे में बात करेंगे, क्योंकि बाकी वेबसाइट से डोमेन नेम आप इसी तरीके से खरीद सकते हैं।

Freenom.com से Free में Domain नाम कैसे लें?


इस वेबसाइट से डोमेन नेम रजिस्ट्रेशन करवाना फ्री में बहुत ही आसान है। इसके लिए आप Google Search bar पर freenom.com लिखकर डायरेक्ट इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। तब आपके सामने कुछ इस तरह का page खुलेगा।
सर्च बार में जा कर के आप अपने पसंद का डोमेन नेम खोज सकते हैं, जैसे कि हम यहां पर facttantra खोजते हैं। अगर यह डोमेन फ्री में उपलब्ध होगी तो वहां आपको उसकी जानकारी मिल जाएगी।
दिखाए गए इन सारे डोमेन नेम में से हमने facttantra.tk को चुना है। इस डोमेन नेम को चुन करके हम आगे बढ़ते हैं। जैसे ही आप डोमेन नेम चुनेंगे आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा। ऊपर में हरे रंग का चेक आउट लिखा मिलेगा उस पर आप क्लिक कर ले।इसके बाद आपके पास कुछ इस तरह का पेज खुलेगा जहां पर उस free domain name की validity लिखी हुई होगी, वहां 3 month by Default रहता है आप उसे बदलकर के 12 महीने कर सकते हैं। उसके बाद आप Continue पर क्लिक करें।इसके बाद आपके सामने एक दूसरा पेज खुलेगा रिव्यू और चेकआउट का यहां पर आप अपना email id डाल कर के वेरिफिकेशन करवा सकते हैं। या फिर आप Google या facebook से login कर सकते हैं। इसके बाद आपके email id पर एक verification मेल आएगा उस पर क्लिक करके आप अपना email id वेरीफाई करवा सकते हैं। इस तरह से आप फ्री में डोमेन नाम प्राप्त कर सकते हैं. जब आपका ईमेल एड्रेस वेरीफाई हो जाएगा तो आप freenom.com पर लॉग इन कर ले, यहां पर आपके डोमेन नेम से संबंधित सारी जानकारियां मिल जाएगी।

Free में Hosting कैसे लें?


अपने ऊपर दिए गए तरीके से फ्री में Domain name रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। अब बारी आती है Free Hosting कहां से लें, गूगल पर सर्च करके देखेगा तो आपको कई सारे ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जो Free hosting provide करवाती है। जिन में से Best Free Hosting देने वाली वेबसाइट का नाम हम लोग नीचे दे रहे हैं।

Free Hosting देने वाले वेबसाइट की लिस्ट

● Wix.com
● Infinityfree.net
● Weebly.com
● 5Gbfree.com
● freehostia.com

यह कुछ ऐसे Website की List है, जहां से आपको फ्री होस्टिंग आसानी से मिल सकती है। इन सारे वेबसाइट में से जो सबसे बढ़िया फ्री होस्टिंग प्रोवाइड करती है वह है, infinityfree.net यहां से आपको फ्री में होस्टिंग आसानी से मिल जाती है. इन वेबसाइट से hosting लेने के लिए आप सबसे पहले email id से रजिस्ट्रेशन करवा ले, जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन करवाते हैं आपके email पर एक verification Link आएगा उस पर क्लिक करके आप अपना email verify करवा सकते हैं।जैसे ही आप Infinityfree.com से फ्री में होस्टिंग लेते हैं तो आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट करता है जहां यह दिखाता है कि आपको फ्री होस्टिंग मिल गई है, यहां पर साथ में आपको दो विकल्प भी नजर आता है , पहला Name servers, दूसरा DNS Server का , आप इनकी मदद से अपने वेबसाइट या ब्लॉक को ऑनलाइन Live ला sakte है।
Next Step में  आप जहां से आपने डोमेन लिया है जैसे कि freenom.com पर चले जाइए, वहां से My Domain name पर क्लिक करिए, यहां पर आपको अपने डोमेन नेम से जुड़ी सारी जानकारी मिल जाएगी , बस आपको यहां पर एक काम करना है, Free Hosting provider से आपको जो Name Server मिला है ,उसे आपके domain नाम के detail में paste कर दे।
लगभग आपका वेबसाइट ऑनलाइन Live होने के लिए तैयार है। अब आप और एक बार Infinity free. net पर आ जाए और Continue पर क्लिक कर दें। आपके सामने आपका Cpanel खुल जाएगा। यहां Cpanel बहुत सारी वैरायटी और बहुत सारे ऑप्शन के साथ आपको मिल जाएगा। आप यहां से अपनी वेबसाइट Joomla, Wordprees, किसी भी को भी इंस्टॉल करके बना सकते हैं।

Free Domain और Free Hosting के फायदे और नुकसान


जहां आपको फ्री डोमेन और फ्री होस्टिंग मिलती है उसके कुछ फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी, क्योंकि फ्री होस्टिंग या फ्री डोमेन आपको इसका इस्तेमाल व्यापारिक तौर पर आप नहीं कर सकते।

Free domain और free hosting के फायदे

● अगर आप कोई Experiment कर रहे हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
● इसकी मदद से आप Website या blogg बनाने के गुर सीख सकते हैं।
● Blogg या website पर प्रैक्टिकल करके, आप नए रास्ते तलाश सकते हैं।
● इस फ्री डोमेन और फ्री होस्टिंग की मदद से आप अपने कमर्शियल नए ब्लॉग की तैयारी कर सकते हैं।

Free Domain और Free Hosting के नुकसान


● फ्री डोमेन और फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल आफ कमर्शियल तौर पर नहीं किए कर सकते।
● यहां पर आपको कोई सपोर्ट नहीं मिलता है।
● फ्री होस्टिंग पर इस्तेमाल होने वाली Resources  limited होते हैं।
● यहां पर आपको ज्यादा Security नहीं मिलती।
● आपका Blog या Website हैक हो सकता है।

Free Domain और Hosting कैसे लें?


दोस्तों हमने यहां पर सीखा कि हम लोग किस तरह से
Free Domain और Hosting कैसे लें? कैसे ले सकते हैं।
मैं आशा करता हूं कि आपका हमारा या लेख पसंद आया होगा, अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर कर सकते हैं। आप अपने अनमोल सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। इससे जुड़े सवाल आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम कोशिश करेंगे कि आपके सवालों का जवाब दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *