Mon. Dec 9th, 2019

2019 में 9 ऐसे तरीके जिसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं?

आज हम लोग अपनी इस आर्टिकल में 9 ऐसे तरीकों के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से 2019 में आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। यह तरीके ऑनलाइन घर बैठे बैठे आपको अच्छे पैसे दे सकते हैं। अगर आप स्मार्टफोन आदि का इस्तेमाल भी करते हैं तो आप इंटरनेट के जरिए इन तरीकों से अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।

यह तरीका आपको अच्छा खासा तो कमा कर देता ही है साथ ही में एक पैसिव इनकम भी देता है।

आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

1. Betting in Match

आज के जमाने में हर इंसान खेल कूद में बहुत ही ज्यादा दिलचस्पी रखता है। चाहे वह क्रिकेट हो, हॉकी हो, या कोई भी गेम। अगर आप किसी भी खेल का अच्छी जानकारी रखते हैं। तो आप ऑनलाइन डेटिंग वेबसाइट की मदद से इन खेलों में बैट लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

आज इंटरनेट पर ऐसे कई वेबसाइट मौजूद है। जो लीगल भी है, जिनकी मदद से आप अच्छी रकम कमा सकते हैं। जैसे कि आप जानते हैं कि 2012 में लॉन्च हुआ dream11 भारत में बैटिंग को लीगल बना दिया है। इन वेबसाइट की मदद से आप अपनी टीम बनाकर पैसे कमा सकते हैं।

इसके अलावा भी इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट है, जिसमें हर दिन किसी ना किसी खेल के ऊपर बैटिंग होती है। घर बैठे पैसा पैसा कमाने का यह एक आसान तरीका है।

2. Online Paid Survey

ऑनलाइन पैड सर्वे भी एक ऐसा प्लेटफार्म है जिस पर आपको हर एक सर्वे पर कम से कम 30 से 40 रुपए से यहां तक कि ₹500 तक मिल जाते हैं।

इन सर्वे को पूरा करने के लिए आपको ऑनलाइन पैड सर्वे वाली वेबसाइट पर अकाउंट खोलना होता है। दुनिया में ऐसे बहुत सारी कंपनी है जो अपने मार्केट को रिसर्च करवाती है। इसके लिए इस तरह की कंपनियां सर्वे करवाती है। लोगों को इन सर्वे में भाग लेने के लिए इसके बदले में पैसे देती है। आप आराम से 10 से 15 मिनट लगा कर इन सर्वे में पार्टिसिपेट कर सकते हैं। और हर दिन 300 से ₹400 तक कमा सकते हैं।

गूगल में आप सर्च कीजिए गा तो आपको कई ऐसे वेबसाइट मिल जाएंगे जो इसी तरह के सर्वे और पेड सर्वे के ऊपर काम करती है।

कुछ फेमस ऑनलाइन पैड सर्वे वाली वेबसाइट नीचे दी गई है।

20 Best Paid Online Survey Websites

  1. Survey Junkie
  2. Panda Research
  3. Click Perks
  4. EarningStation
  5. Vindale Research
  6. Harris Poll Online
  7. Panel Pay Day
  8. Swagbucks
  9. InboxPays
  10. InboxDollars
  11. VIP Voice
  12. MobileXpression
  13. Toluna
  14. Opinion Outpost
  15. Pinecone Research
  16. OpinionSquare
  17. mySurvey
  18. Global Test Market
  19. YouGov
  20. SurveyClub

3. Paid for Searching

यह भी एक अच्छा तरीका है जिसकी मदद से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। कई बड़ी-बड़ी कंपनियां ऑनलाइन अपने कांटेक्ट जारी करती है। और इनको पढ़ने और इन को खोजने के लिए इसके बदले में पैसे देती है।

आप इन कंटेंट को पढ़कर, इसके बारे में रिव्यू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां या वेबसाइट ओनर अपने वेबसाइट में लिखे कंटेंट और उसको सर्च करने के लिए। और उसमें हुई त्रुटियों को ढूंढने के लिए पेड सर्चिंग करवाते हैं। गूगल पर सर्च करने पर आपको बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जिसके जरिए आप इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

4. Online Market Trading

2019 में यह भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है आप घर बैठे इस पर काम कर सकते हैं। लेकिन इससे पहले आपको यह समझ लेना बहुत जरूरी है की Online Marketing होती क्या है?

इस विषय में आप सबको जानकारी होना बहुत जरूरी है। खासकर वे लोग जो ऑनलाइन फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं। या फिर अपने बिजनेस को ऑनलाइन में ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं। यहां पर एडवरटाइजर को अपना एडवर्टाइजमेंट को घर-घर जाकर दिखाने की जरूरत नहीं होती। बल्कि यहां इसका काम इंटरनेट का इस्तेमाल में लाया जाता है। जैसे कि हम जानते हैं कि इंटरनेट की पहुंच बहुत ज्यादा है और ऐसे में दोनों ब्रांड्स और एडवरटाइजर को इससे बहुत ज्यादा फायदा होता है। ऑनलाइन एडवरटाइजिंग एक ऐसा मार्केटिंग strategy है जहां की इंटरनेट का इस्तेमाल एक माध्यम के तौर पर किया जाता है। और मार्केटिंग मैसेज को सही कस्टमर के पास पहुंचाने के लिए टारगेट किया जाता है।

अब यहां सवाल उठता है कि इससे आपका इनकम कैसे होगा?

आप इस तरह के एडवर्टाइज से डायरेक्ट या इनडायरेक्ट कांटेक्ट कर सकते है। और ईमेल या ब्लॉग वेबसाइट के माध्यम से उनके प्रोडक्ट्स या उनके वेबसाइट पर ट्रैफिक भेज सकते हैं। अगर कोई बंदा आपके भेजे गए ईमेल या लिंक के द्वारा उनके वेबसाइट से सामान खरीदता है। तो उसके बदले में आपका कुछ कमिशन बनता है। या कमिशन 5% से लेकर के 40% तक हो सकती है।

कभी-कभी तो कुछ कंपनियां रिकरिंग कमीशन भी देती है। यानी कि जो भी कस्टमर उनकी वेबसाइट से कुछ प्रोडक्ट खरीदता है। और उसका रिनुअल करवाता है तो उस पर भी आपको कमीशन मिलता है।

5. Start Your Own Website

आप अपने हॉबीज या इंटरेस्ट के हिसाब से अपने लिए एक ब्लॉग या वेबसाइट बना सकते हैं। अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर आप कई सारे प्रोडक्ट से जुड़े आर्टिकल, या तो आपकी जो हॉबीज है उस से रिलेटेड आर्टिकल, नहीं तो आपका जो इंटरेस्ट है उससे जुड़े आर्टिकल लिख सकते हैं।

आपके आर्टिकल्स रिलेटेड Affiliate marketing Program ले सकते हैं। Google Adsense जैसे ऐड नेटवर्क से अपने कंटेंट आर्टिकल को मोनेटाइज करवा सकते हैं। इससे आपकी अच्छी खासी इनकम हो सकती है।

आप अपना ब्लॉग और वेबसाइट किस तरह बना सकते हैं । यह जानने के लिए इससे जुड़े रिलेटेड आर्टिकल आप हमारे वेबसाइट में पढ़ सकते हैं। इससे जुड़े आर्टिकल को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

6. Review Website & Apps for Cash

ऑनलाइन पैसे कमाने का यह भी एक शानदार तरीका है। बहुत सारे बड़े-बड़े कंपनीज और ब्लॉग इसके लिए काफी पैसे खर्च करते हैं।

जब वह अपने कंपनी के लिए कोई नया वेबसाइट या एप बनाते हैं। इसके लिए वे अपने वेबसाइट का लोगों द्वारा रिव्यू करवाते हैं। या फिर अपने बिजनेस रिलेटेड जब वे एप बनाते हैं। तो इसका रिव्यू लोगों द्वारा किया जाता है।

इसके बदले में कंपनी उन्हें पैसे देती है। आप ऐसे ही कंपनी को ज्वाइन कर सकते हैं। और वेबसाइट और उनके app का रिव्यू कर सकते हैं। इसके बदले में कंपनी आपको पैसे देती है।

7. Write kindle Book

आज के जमाने में जहां हर चीज डिजिटल हो गया है। वैसे में लोग digital E-Book भी पढ़ने का शौक रखते हैं। आप किसी विषय पर अच्छी खासी जानकारी रखते हो। तो या आपके लिए फायदा हो सकता है।

इसके ऊपर आप digital E-Book लिख सकते हैं। और इस इबुक को ऑनलाइन बेच भी सकते हैं। यह काफी फायदे का सौदा होता है। क्योंकि इस बुक की कीमत आप अपने हिसाब से रख सकते हैं।

digital E-Book होता क्या है?

Ebook का पूरा नाम electronic Book होता है, यह किसी किताब का डिजिटल रूप होता है। इसे आप electronic book भी कह सकते हैं। यह इंटरनेट पर मौजूद या pdf के रूप में मौजूद एक soft copy होती है। या दूसरे फिजिकल बुक की तरह नहीं होती। इसे आप छू नहीं सकते। इसे आप कंप्यूटर या अपने मोबाइल पर पढ़ सकते हैं। डिजिटल बुक आपको कई तरह के फॉर्मेट में मिल जाएंगे। जैसे कि text, image, pdf आदि।

digital E-Book को कैसे बेचे?

इंटरनेट पर digital E-Book को बेचने के लिए कई सारे प्लेटफॉर्म मौजूद है। कई सारे ऐसे वेबसाइट भी है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर। ई बुक को बेच सकते हैं। नीचे मैं आपको ऐसे वेबसाइट की लिस्ट दे रहा हूं।

  • Amazon
  • Flipkart
  • Payhip
  • Blurb
  • Trade bit

यह कुछ बढ़िया प्लेटफॉर्म है, इसके अलावा भी इंटरनेट पर कई सारे ऐसे वेबसाइट मौजूद है ,जहां पर आप अपने इबुक्स को बेच सकते हैं।

8. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing एक ऐसा जरिया है जिसकी मदद से आप काफी पैसे कमा सकते हैं। अगर आप एक ब्लॉग या वेबसाइट ओनर है। तो यह आपके लिए फायदे का सौदा होगा।

किसी कंपनी की वेबसाइट को उसके प्रोडक्ट को आपको अपने वेबसाइट या ब्लॉग के जरिए बेचना होता है। अगर कोई बंदा आपके वेबसाइट के जरिए इस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो कंपनी उसके बदले में आपको कमीशन देती है। affiliate marketing का बिजनेस बहुत ही बड़ा है। आज इस बिजनेस में 1000 से भी ज्यादा कंपनियां जुड़ी हुई है।

किसी भी तरह के प्रोडक्ट को अपने वेबसाइट के थ्रू प्रमोशन कराने के लिए आपके वेबसाइट पर अच्छी खासी ट्राफिक होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप वेबसाइट ओनर या एक ब्लॉगर है तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग में कम से कम हर दिन 5000 visitors होने चाहिए।

Affiliate Marketing कैसे काम करता है? इससे जुड़ी जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से हमारे दूसरे आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

9. Buy and sell domain name

Domain खरीदने और बेचने का बिजनेस बहुत ही बढ़िया है। इस बिज़नेस में आप काफी हद तक बहुत ही बढ़िया पैसे कमा सकते।

डोमेन खरीदने के लिए आप डोमेन सेलर कंपनी जैसे कि Goddady, hostgator, bluehost, hostinger जैसे कंपनियों से डोमेन खरीदकर उसे रजिस्टर्ड करवा सकते हैं। यह कंपनियां आपको इन डोमेन नाम को पार्किंग करवाने की सुविधा भी देती है। इससे जुड़ी बिजनेस में जुड़ने के लिए, आपको सबसे पहले इसके बारे में कुछ जानकारी बहुत ही। जब भी डोमेन प्रोवाइडर वाली वेबसाइट से आप डोमेन खरीदते हैं तो ऐसे डोमेन कर दें जो सिंपल और कम शब्दों वाले हो। क्योंकि, मार्केट में इस तरह के नाम वाले डोमेन की मांग बहुत ज्यादा होती है।

अगर कोई डोमेन ऐसा है जो पहले से रजिस्टर्ड है पर उसकी वैलिडिटी एक्सपायर हो चुकी है। तो आप ऐसे डोमेन भी खरीद सकते हैं। और इनकी मार्केट प्राइस भी बहुत ज्यादा होती है।

आप डोमेन खरीद करके वापस उसे कहां बेच सकते हैं?

ऑनलाइन ऐसे कई प्लेटफॉर्म मौजूद है जहां पर आप डोमेन खरीद के वापस बेच सकते हैं। ऐसे ही कुछ फेमस वेबसाइटों की लिस्ट हम नीचे दे रहे हैं।

  • Godaddy.com
  • Flippa.com
  • Sedo.com
  • Namejet.com
  • Namepross.com

यह सब कुछ बढ़िया वेबसाइट है जहां पर आप डोमेन खरीद करके वापस बेच सकते हैं।

दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

हमारे दूसरे आर्टिकल आप यहां से पढ़ सकते है।

पढ़ने के लिए आप नीचे दिए गए आर्टिकल पर क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *