Mon. Nov 18th, 2019

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के 7 आजमाए हुए तरीके

शुरुआती ब्लॉगर को ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने की अधिक जानकारी नहीं होती है, इसलिए वो अपने ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक होने के बावजूद ज्यादा कमाई नहीं कर पाता है। इसलिए आज यहां मैं आपको ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जो मेरे आजमाए हुए हैं और जिन तरीकों से मैं अपने ब्लॉग से पैसे कमाता हूं। Best ways to earn money from your Blog in Hindi.

ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए 7 आजमाए हुए तरीके

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के 100+ तरीके हैं लेकिन यहां मैं सिर्फ उन तरीकों के बारे में बताऊंगा, जिनसे वास्तव में ज्यादा कमाई होती है और जिनका मैं इस्तेमाल कर चुका हूं।

अगर अभी तक आपने ब्लॉग नहीं बनाया है तो पहले आप हमारी मैं अपना ब्लॉग कैसे शुरू करूं गाइड पढ़कर अपना ब्लॉग बना ले।

1. प्रायोजित सामग्री (Sponsored Content)

Content writing सभी प्रकार के ब्रांडो के लिए ब्लॉगिंग से अधिक पैसा कमाने का आजमाया हुआ और सच्चा तरीका है। मैं इसका इस्तेमाल कर चुका हूं।

उदाहरण के लिए, इस वेबसाइट पर Sponsored Postके लिए $100 तक चार्ज दिया जाता है। यानी कि अगर आपको 1 महीने में 10 Sponsored Posts भी मिल जाते हैं तो आप सिर्फ 10 पोस्ट लिखकर $100 कमा सकते हो।

हालांकि, हर महीने प्रायोजित ब्लॉग सामग्री मिलना मुश्किल होता है। हां अगर आपकी वेबसाइट पॉपुलर है और उस पर लाखों में ट्रैफिक है तो आपको ऐसे कई ऑफर मिलेंगे।

प्रायोजित सामग्री क्या है? जब कोई कंपनी अपने उत्पाद, सेवा या ब्रांड के बारे में पोस्ट लिखवाने के लिए आपको पैसे देती है तो उसे प्रायोजित सामग्री कहते हैं।

2. संबद्ध कार्यक्रम (Affiliate Marketing)

एक ब्लॉगर की ब्लॉग से सबसे अधिक कमाई इसी एफिलिएट मार्केटिंग की वजह से होती है। यह वह तरीका है जिसका इस्तेमाल ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा किया जाता है।

ऐसी बहुत सारी कंपनियां हैं जो अपने उत्पाद, सेवा, ब्रांड या प्रोडक्ट के बारे में प्रमोशन आर्टिकल लिखने के लिए एक तय भुगतान/ कमीशन देते हैं।

जैसे कि अगर कोई कंपनी अपने प्रोडक्ट को $99 में बेच रही है तो वह उसका प्रमोशन करवाने के लिए ब्लॉगर्स को 10%, 20% या 30% Commission प्रदान करती है।

यहाँ हमने एफिलिएट मार्केटिंग की बारे में सबकुछ डिटेल के साथ बताया हुआ है,

आप अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड प्रोडक्ट वाली कंपनियों के एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन करके उनके प्रोडक्ट का प्रमोशन और भुगतान कमाना शुरू कर सकते हैं।

इनके अलावा कुछ कंपनियां ऐसी भी होती है, जो अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए केवल एक बार ही नहीं बल्कि ग्राहक के हर बार भुगतान करने पर कमीशन प्रदान करती है।

उदाहरण के लिए, अगर आप Semrush का एफिलिएट प्रोग्राम में इस्तेमाल करते हो और कोई यूज़र आपके Referral link के द्वारा Semrush $99 का प्लान खरीदता है।

तो आपको उसका 40% commission मिलेगा। केवल एक बार नहीं, कस्टमर जितनी बार प्लान रिन्यू करेगा आपको कमीशन मिलता रहेगा।

यहां हमने ब्लॉगर के लिए सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट मार्केटिंग प्रोग्राम्स के बारे में बताया है,

3. विज्ञापन (Advertisements)

Google AdSense के बारें में तो आपने सुना ही होगा। विज्ञापन द्वारा कमाई करने के मामलों में यह दुनिया भर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय और अच्छा तरीका है।

जिन लोगों को एफिलिएट मार्केटिंग की ज्यादा जानकारी नहीं होती है, अधिकतर ऐसे ब्लॉगर Pay Per Click (Google Ads, Media.net) की मदद से ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाते हैं।

Ad placement ब्लॉग्गिंग से लगातार कमाई करते रहने का सबसे बेहतर तरीका है। सबसे अच्छी बात, इसके लिए आपको अपने ब्लॉग कंटेंट से रिलेटेड प्रोडक्ट ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ती है।

गूगल खुद से आपके ब्लॉग कंटेंट से रिलेटेड विज्ञापन आपके ब्लॉग पर शो करता है और जब कोई यूजर उस पर क्लिक करता है तो आपकी कमाई होती है।

हालांकि यह कमाई $0.05 पर एक क्लिक के हिसाब से शुरू होती है। लेकिन लगातार paid post या अपने प्रोडक्ट ना मिलने की स्थिति में यह बेहतर है।

विज्ञापन अभी भी ब्लॉग से अधिक पैसा कमाने का एक शानदार तरीका है बस आपको ऐड प्लेसमेंट करने की नॉलेज होनी चाहिए।

4. ई-बुक (E-book Selling)

अपने ब्लॉग पर खुद के E-book Sell करना भी पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका है। इस तरीके से आप कितना पैसा कमाओगे यह आपके ब्लॉग ब्रांड पर निर्भर करता है।

आपका ब्लॉग जितना ज्यादा पॉपुलर होगा और आपके कंटेंट की जितनी मांग होगी, आप अपने E-book का price उसके हिसाब से रख सकते हैं।

मान लीजिए अगर आप अपनी ई-बुक की कीमत $29 भी रखते हो और आप को हर महीने 15-20 sells मिल जाए तो आप इस तरीके से प्रति माह $500+ की कमाई कर सकते हो।

अगर मैं अपनी बात करूं तो मैंने अभी तक E-books sell नहीं की है, लेकिन मुझे पूरा विश्वास और एक्सपीरियंस है कि अपने ब्लॉग से एक्स्ट्रा इनकम करने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

अगर आपको यह तरीका पसंद आता है तो आपको अब यह जानने की जरूरत है कि आप एक आकर्षक ई-बुक कैसे बना सकते हैं, Ebook में आपको किस तरह की इमेज और सामग्री का इस्तेमाल करना है?

ब्लॉगिंग से अलग से पैसा कमाने का यह बहुत ही शानदार तरीका है। आपको एक बार इसे जरूर आजमाना चाहिए।

5. ऑनलाइन कोर्स बेचना (Sell Online Courses)

अगर आप खुद का E-book Build नहीं कर सकते हैं या नहीं कर पा रहे हैं तो आप दूसरे ऑनलाइन कोर्स, किताबों को अपने ब्लॉग पर Sell कर सकते हो।

Amazon.in Store जैसे कई सारे स्टोर पर आपको एक से बढ़कर एक कोर्स मिल जाएंगे। आप अपने ब्लॉग Niche के हिसाब से ऑनलाइन कोर्स चुनकर उन्हें अपने ब्लॉग पर भेज सकते हैं।

यह बिल्कुल एफिलिएट मार्केटिंग की तरह है, जब कोई आपके रेफरल लिंक के द्वारा ऑनलाइन कोर्स खरीदेगा तो आपको उसका कुछ कमीशन मिल जाएगा।

आपके ब्लॉग के खाली पड़े साइड बार में एक स्टिकी सेलिंग प्रोडक्ट होना चाहिए।

6. खुद की सेवाएं बेचना (Selling Own Service)

आप एक ब्लॉगर के साथ साथ वेब डेवलपर, डिजाइनर, एक्सपर्ट भी हो सकते हो या फिर आप में कोई और भी टैलेंट हो सकता है। आप अपने उस टैलेंट को भी ब्लॉगिंग से कमाई करने का जरिया बना सकते हैं।

उदाहरण के लिए, एक ब्लॉगर होने के साथ-साथ थोड़ा-सा वेब डेवलपर, डिजाइनर, ब्लॉगिंग एक्सपर्ट भी हूं और मैं अपनी इन सेवाओं के लिए प्रति घंटे के हिसाब से पैसे लेता हूं।

  • आप प्रति घंटे के हिसाब से चार्ज कर सकते हैं।
  • डिजाइनिंग या डेवलपिंग कर सकते हैं।
  • क्लाइंट की साइट को ऑप्टिमाइज कर सकते हैं।
  • नए ब्लॉगर की मदद कर सकते हैं।
  • कंपनी उत्पादों का प्रमोशन कर सकते हैं।
  • कंपनियों की वेबसाइटों का SEO कर सकते हैं।
  • आपके पास कोई एक्स्ट्रा कौशल है तो उसे अपने ब्लॉग पर सेवा के लिए पेश कर सकते हैं।

लेकिन इस तरीके के साथ एक बड़ी समस्या है, क्योंकि सेवाओं के बारे में डिस्कस करने के लिए आपको यूजर्स से बात करनी होती है और इसके लिए अलग से समय देना पड़ता है।

हां अगर आप अपने रोजमर्रा के काम से कुछ घंटे हर रोज निकाल सकते हैं तो आपको यह काम जरूर करना चाहिए, कमाई के साथ-साथ आपके ब्लॉग की ब्रांडिंग भी होगी।

7. फ्रीलांसिंग (Freelancing)

Freelancing हर किसी के लिए नहीं है। लेकिन अगर आपको तत्काल धन की आवश्यकता है तो आप किसी दूसरे ब्लॉगर के लिए फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

ऐसे बहुत सारे ब्लॉगर हैं, जो खुद का ब्लॉग शुरू ना करके दूसरे बड़े ब्लॉगर के लिए कंटेंट लिखकर पैसा कमाते हैं। ऐसी बहुत सारी कंपनियां और वेबसाइट है जो क्वालिटी कंटेंट लिखने के लिए $300 तक देती हैं।

इसके 2 बड़े फायदे हैं, एक आपको ब्लॉग को लेकर कोई टेंशन नहीं रहेगी और दूसरी बात आपको ब्लॉगिंग का एक्सपीरियंस भी हो जाएगा।

कंटेंट राइटिंग के अलावा फ्रीलांसर के रूप में आप दूसरे ब्लॉगर के ऑप्टिमाइजिंग, ऐड प्लेसमेंट, डिजाइन समस्याओं में मदद करके भी भुगतान हासिल कर सकते हैं।

ये ब्लॉगिंग से मनी कमाने के वो तरीके है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाते हैं और जिनसे सबसे ज्यादा कमाई होती है। मैं खुद भी इस्तेमाल करता हूं।

निष्कर्ष,

अगर आप एक कुशल लेखक हैं तो ये जानकारी आपके लिए बहुत मायने रखती है और आप जानते हैं कि आगे क्या करना है। मेरे हिसाब से आपको अभी इन तरीकों का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए।

उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, क्योंकि अगर आप ब्लॉगिंग के जरिए अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *