Mon. Nov 18th, 2019

Blog में अच्छे Keyword का इस्तेमाल कैसे करें?

दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में हम लोग यह जानने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से आप अपने नया Blog या Website में अच्छे अच्छे या फिर आप कह तो, High quality Keywords का इस्तेमाल किस तरह से किया जाए? कि आपका आर्टिकल या पोस्ट Google पर बढ़िया से रैंक हो सके।

अगर आप पहले से वेबसाइट या ब्लॉग के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी रखते हैं। तो, आपको यह भी पता होगा कि High quality Keywords , किस तरह से आपके पोस्ट या वेबसाइट को Google Search इंजन में ऊपर लाने के लिए मददगार साबित होती है। आप जितना हाई क्वालिटी कीवर्ड का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर कीजिएगा। उतना ही ज्यादा traffic आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर आती है। अगर आप यह सोचते हैं कि आप, Blog या Website बना कर के अच्छे पास से कमा लेंगे तो यह जानकारी आपके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। क्योंकि, ब्लॉकिंग मे सक्सेस पाने के लिए। हाई क्वालिटी कीवर्ड्स को ब्लॉग पोस्ट मैं इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है। साथी ही में SEO friendly keywords को किस तरह से इस्तेमाल करना है इसकी भी जानकारी होना बहुत जरूरी है। अच्छे और हाई क्वालिटी कीवर्ड्स का इस्तेमाल किए बगैर आप Blogging मे सक्सेस नहीं पा सकते। आज हम लोग यह डिस्कस करेंगे की किस तरह से आप अपने नए ब्लॉग या वेबसाइट पर हाई क्वालिटी कीवर्ड्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

सबसे Keyword Toolपहले यह सवाल तो आता है, कि आप high-quality कीवर्ड्स कहां से मिलेगा? आप हाई क्वालिटी कीवर्ड्स कहां से खोज सकते हैं? यह सारे सवाल आप के पद पर जरूर आ रहे होंगे। हम नीचे कुछ लिस्ट दे रहे हैं जहां से आप high-quality खोज सकते हैं। इनमें से कुछ Tool आपको free मे मिल जायेगा, और कुछ Tool का इस्तेमाल करने के लिए आपको पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

Free keywords Research Tool ( इंटरनेट पर मौजूद फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल)

Google AdWords: Keyword Planner- अगर आप इंटरनेट पर free Keyword Tool खोज रहे हैं, तो गूगल का adword का Keyword Planner से अच्छा Tool आपको कहीं नहीं मिलेगा। अगर आप नया ब्लॉग या वेबसाइट बना रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है। इससे अच्छा Option आपको गूगल पर नहीं मिलेगा।

इसका इस्तेमाल करके आप अपने अगले ब्लॉग पोस्ट के लिए Keyword ढूंढ सकते हैं। यह फायदेमंद भी है, क्योंकि हर रोज कई सारे लोग गूगल पर कुछ ना कुछ सर्च करते हैं। और वह सारे Keywords Google की Database में जमा हो जाता है। आप चाहे तो एक नया blog post लिख रहे हो, तो भी आप, यहां से Keyword ढूंढ कर उसका इस्तेमाल अपने पोस्ट या आर्टिकल में कर सकते हैं। और अपने पोस्ट को अच्छी तरह से Optimize भी कर सकते हैं। इससे आप अपने पोस्ट को और वेबसाइट को Google पर Rank करवा सकते हैं।

Answer the Publicयह भी अच्छा एक टूल है। जिसकी मदद से आप अपने लिए Keyword खोज सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि गूगल में सर्च होने वाले जितने भी Auto Keywords होते हैं, उनको ये Save कर लेता है। और उन्हें बहुत सारे कैटिगरीज में बांट देता है। आज के आधुनिक युग में हर कोई गूगल सर्च करने के लिए ऑटो कीवर्ड्स का इस्तेमाल ज्यादातर करता है। आप इसका इस्तेमाल free में कर सकते हैं। लेकिन फ्री Version में कुछ Limitation है। इसके लिए आप Pro Version जो की paid है, उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paid Keyword Research Tool

यहां पर हमने Website या Tool का List दिया है, जहां पर आप $2 से लेकर के $100 रुपया खर्च करके Keyword ,High-Quality keywords खोज सकते हैं।

SEMrush

KWFinder

SE Ranking

Serpstat

Keyword Tool

Ahrefs

Long Tail Pro

ऊपर कुछ ऐसे ही वेबसाइट के बारे में बताएं गया है जहां से आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते हैं। यहां कीवर्ड सर्च करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। कीवर्ड सर्च करने के बाद आप उसको किस तरह से अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल कर सकते हैं इसके बारे में हम लोग नीचे डिस्कस करेंगे।

Blog Post में High Quality Keyword का इस्तेमाल कैसे करें?

Post Title-

पोस्ट के टाइटल में इस्तेमाल किया जाने वाला Keyword सर्च इंजन के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। इसलिए आप पोस्ट टाइटल में अपना ब्लॉग का सबसे मेन कीवर्ड का इस्तेमाल करें। आप अपने पोस्ट में इस तरह के कीवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके पूरे पोस्ट को कवर करता हो। कहने का मतलब यह है कि जो कुछ भी आपने पोस्ट पर लिखा है, वह आपके कीवर्ड द्वारा कवर किया हुआ हो।

Post Permalink-

यह चीज आपके पोस्ट का बहुत ही जरूरी भाग है। आप यह भी कह सकते हैं कि यह किसी पोस्ट का url का Permalink होता है। इसमें इस्तेमाल किए जाने वाला कीवर्ड जरूरी है। आपने अक्सर देखा होगा कि आपके ब्लॉग पोस्ट का जो टाइटल होता है वह ऑटोमेटिकली Permalink बन जाता है। इसीलिए जब भी आप कोई नया पोस्ट लिख रहे हो तो उस पर कीवर्ड जरा सोच समझकर के डालें। या फिर आप इसे Manually भी सेट कर सकते हैं।

Post heading, Sub-headings और Minor Heading-

Title और Permalink पर कीवर्ड सेट करने के बाद आप का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण काम Post heading, Sub-headings और Minor Heading पर कीवर्ड सेट करना होता है। आपके पोस्ट का यह भाग भी बहुत ही जरूरी होता है। क्योंकि आप इन सारी चीजों पर भी कीवर्ड्स का इस्तेमाल करते हैं। जो कीवर्ड आपके पोस्ट पर आपके आर्टिकल को परिभाषित करते हो। आप इसके लिए यहां पर ऐसे कीवर्ड का इस्तेमाल करें जिन्हें Long tail Keywords कहते हैं। जैसे कि हमने नीचे उदाहरण द्वारा समझाया है:- जैसे कि हमारा या आर्टिकल Blog या Post में अच्छे कीवर्ड का इस्तेमाल कैसे करें? पर लिखा हुआ है। तो आप Best free keyword , Research Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। जोकि Long tail keyword है।

First and Last Paragraph of Post-

आप इस चीज का हमेशा ध्यान रखें कि अपने पोस्ट के पहले भाग पर आप अच्छे कीवर्ड्स और हाई क्वालिटी कीवर्ड्स का इस्तेमाल करें। और अपने पोस्ट के पैराग्राफ के लास्ट में भी आप अच्छे हाई क्वालिटी कीवर्ड्स का इस्तेमाल जरूर करें। यह आपके पोस्ट को गूगल पर अच्छी रैंक लाने के लिए काफी ज्यादा मददगार साबित होते हैं। जब भी आप पोस्ट या पैराग्राफ अपने वेबसाइट पर लिखते हैं। तो इस बात का ध्यान जरूर रखें। और इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट 350 शब्दों से अधिक हो। तभी वह गूगल पर रैंक हो पाएगी, इससे कम लिखे हुए पोस्ट या आर्टिकल गूगल द्वारा नेगलेक्ट कर दिया जाता है।

तो दोस्तों यह थे कुछ Tips और Tricks जिनकी मदद से आप अपने Blog Post पर High Quality Keywords का इस्तेमाल कर सकते हैं। और गूगल में अपने ब्लॉग या पोस्ट को अच्छी रैंकिंग दिलवा सकते है। अगर आपको हमारी यह लेख पसंद आया हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर भी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।

आप हमारे दूसरे आर्टिकल यहां से पढ़ सकते हैं

Domain रजिस्ट्रेशन करवा कर के कैसे Blog या Website बनाएं? What is web hosting?

ब्लॉग कैसे बनाएं? ब्लॉक से जुड़ी हर जानकारी।

SEO क्या है? आप इसकी मदद से अपनी वेबसाइट और ब्लॉग की रैंकिंग कैसे सुधार सकते हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *