Mon. Dec 9th, 2019

Amazon से पैसे कैसे कमाये? आप अपने Products को Amazon में कैसे बेचे?

आपने ऐसे ही कई सारे आर्टिकल पड़े होंगे, जिसमें यह बताया गया है कि, कोई आदमी किस तरह से ऑनलाइन Shopping वेबसाइट की मदद से अपने प्रोडक्ट्स बेचकर पैसे कमाता हो।आज के हमारे इस लेख में हम भी ऐसे ही कुछ टिप्स आपको दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप भी Amazon से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं?हम लोग अपने इस आर्टिकल में Amazon se paise kaise kamaye और Amazon me apne Product kaise beche इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। यहां पर हम नहीं आ कोशिश किए हैं कि आपको इसके बारे में जानकारी एकदम सरल भाषा में समझाया जा सके।

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी Online Shopping कंपनियों में से गिनी जाती है। आप इसकी मदद से घर बैठे Online Earn कर सकते हैं। यह एक ऐसी Online Shopping Website है जहां पर आप को हर तरह के Products मिल जाएंगे। आपने भी जरूर इस Website से ऑनलाइन शॉपिंग जरूर की होगी। और आपके मन में भी यह ख्याल जरूर आया होगा की, किस तरह से दूसरी कंपनियां Amazon से जुड़कर अपने प्रोडक्ट्स बेजती होगी।Amazon से जुड़कर आप दो तरह से पैसे कमा सकते हैं।
◆ Amazon Seller बनकर । आप Amazon से जुड़कर अपने Products बेच सकते हैं।
◆ Amazon Affiliate Marketing से जुड़कर आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

Amazon Seller कैसे बने?

Amazon में Seller बनने के लिए आपको सबसे पहले अमेजॉन के Amazon Seller पर Registration करना होगा। इसके लिए आप अपने Browser पर Amazon Seller लिखकर गूगल पर सर्च कर सकते हैं। या फिर आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे अमेज़न सेलर की वेबसाइट पर जा सकते हैं। Url-https://sellercentral.amazon.com/
Url-https://sellercentral.amazon.in/


यहां पर आपको Register Now का Option दिख रहा होगा। आप उस पर क्लिक करके रजिस्टर्ड कर सकते हैं। इसके बाद आपको अपना प्रोडक्ट कहां पर भेजना है इसका ऑप्शन दिखाई देगा। अगर आप भारत के हैं और भारत में अपना सामान या प्रोडक्ट्स बेचना चाहते हैं, तो आपको Sell in other Region पर क्लिक करके Sell In India सेलेक्ट करना होगा। सिलेक्ट करने के बाद आप आप आगे बढ़ जाए।इसके बाद एक नया पेज विंडो खुलेगा जिस पर आपको अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल ऐड्रेस, और अपने लिए पासवर्ड बनाना होगा।
यह सब प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप Continue पर क्लिक कर सकते हैं। आपका फोन नंबर Verify करने के लिए अमेज़न आपके पास में एक OTP भेजता है। OTP नंबर डालकर आप अपना फोन नंबर Verify करवा ले। इसी के साथ ही कभी-कभी आपका ईमेल एड्रेस भी Verify करवाता है। आप अपने ईमेल एड्रेस पर जाकर के अमेज़न के Verify link पर क्लिक करके, अपना ईमेल एड्रेस वेरीफाई करवा सकते हैं।
एक बार रजिस्ट्रेशन करवा लेने के बाद आप अपने प्रोडक्ट्स की डिटेल वहां डाल सकते हैं। Amazon कुछ ही दिनों में आपके प्रोडक्ट्स को वेरीफाई करके अपने ऑनलाइन स्टोर पर लॉन्च कर देगा। और जब भी कोई ऑनलाइन उस प्रोडक्ट को ऑर्डर देता है तो उसके सारे डिटेल आपके पास Inbox में आ जाएंगे। जहां से आप उस प्रोडक्ट की Delivery करवा सकते हैं।
आपको अपने Account में पैसे पाने के लिए Billing information मे जाकर अपने Account Number आदि जानकारियां डाल कर के अपने अकाउंट पर सीधे कैसे पा सकते हैं।

Amazon Affiliate से कैसे जुड़े?

Amazon affiliate Program से से जुड़ने के लिए आपको दोबारा से रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं। अगर आपने पहले से ही अमेज़न पर किसी प्रोडक्ट को खरीदने के लिए रजिस्ट्रेशन आदि करवा कर रखा है, या फिर Amazon seller के रूप में रजिस्ट्रेशन करवाया है। तो उसी लॉगइन आईडी से आप लॉग इन कर सकते हैं।
लेकिन फिर भी अगर आप नए हैं, तो हमने यहां पर step by step जानकारी दी है।

STEP 1
सबसे पहले आप Amazon की Affiliate Program Website पर जाए। यहां आने के बाद में आपको एक ऑप्शन दिखेगा, Join Now for Free उस पर क्लिक करें।
इसके बाद आपके सामने Login page खुलेगा। अगर आपने इससे पहले Amazon पर अपना Account बनाया है तो आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस डाल कर के Login कर सकते हैं। या फिर आप Create new Account पर क्लिक करके, नया अकाउंट बना सकते हैं।
STEP 2

Create Your Amazon Account पर क्लिक करके।  आप यहां पर अपने Detail डाल दे।
Your Name- आपका पूरा नाम लिखें।
Email – यहां पर आप अपना email id भर दें।
Password- आप जो यहां पासवर्ड देना चाहते हैं वह पासवर्ड आप यहां डाल सकते हैं।
Password Again- अपने पासवर्ड पर जो पासवर्ड डाला है उसे वापस यहां पर डाल दे।
Create Your Amazon – यह आखरी भाग है। सारी जानकारियां Enter करने के बाद आप Create Your Amazon Account पर क्लिक करें।
STEP 3
यहां पर आपको अपने आप से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां भरनी पड़ती है। जैसे कि- Payee Name, Address Line, City, State, Postal code, Country, Phone Number etc.
आप यह सारे जानकारियां यहां पर भर दे।
STEP 4

Enter Website Detail , यहां पर आपको अपने वेबसाइट का या ब्लॉग का url सबमिट करना होता है। अगर आप कोई App build कर रहे हो तो आप उसका Url भी सबमिट कर सकते हैं। इसके बाद आप Next Button पर क्लिक करके आगे बढ़ जाए।
STEP 5
यहां पर आपको अपने Affiliate Profile के Detail भरना पड़ता है।
Store id – यहां पर आपको अपने लिए एक username डालना पड़ता है। आप इसके लिए कोई भी नाम डाल सकते हैं।
About – अगर आपके पास में ब्लॉग या वेबसाइट है या फिर आपके पास कोई ऐप है। आप उसके बारे में यहां Detail डाल सकते हैं।
Select Premier Topic – यहां पर आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट या फिर App का Topic चुनना पड़ता है।
Amazon Items – उन सभी टॉपिक पर आप यहां पर ठीक कर सकते हैं जिन्हें आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर बेचना चाहते हैं।
यह सारी चीजें भरने के बाद आपको और भी कुछ डिटेल यहां पर भरनी पड़ती है।
Drive traffic – अगर आपके पास में ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप यहां पर Seo Blog पर Tick कर दीजिए।
Generate Income- यहां पर आपको अपने वेबसाइट द्वारा जनरेट होने वाले इनकम किस तरह से होती है उसके बारे में जानकारी डालना है। अगर आप Adnetwork का इस्तेमाल करते हैं तो वहां पर यह चीज डाल दीजिए।
Build Link- यहां पर आपको html Editor को चुनना होगा।
Visitor – यहां पर आपको आपके वेबसाइट पर 1 महीने पर कितने विजिटर्स आते हैं उसकी जानकारी डालनी होगी।
Joining Region- इसमें आपको other select करना होगा।
Contact Terms – Me You Agree के option पर Tick कर के Click करे।

बाकी जरूरी चीजों को भरकर आप Finish Button पर क्लिक करें। लगभग आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है बस आपको यहां Now की Button पर क्लिक करके Payment और Tax detail  डाल सकते हैं। या फिर आप इसे बाद में भी डाल सकते हैं। इसके बाद आपका अमेज़न अकाउंट अप्रूव हो जाएगा। एक बार अप्रूव हो जाने के बाद आप नीचे दिए गए तरीके से। प्रोडक्ट की लिंक जनरेट करके अपने वेबसाइट पर लगा सकते हैं और अमेजॉन से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आपका अमेजॉन अकाउंट Approve होने के बाद आप, अपने अमेज़न अकाउंट पर Login हो जाइए। इसके बाद आप Search Product पर जाकर के आप वह प्रोडक्ट खोज सकते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं।
अब Product के पेज में जाकर के। आपने जिस प्रोडक्ट को ओपन किया है उसके टॉप पर टूल बार का ऑप्शन दिखेगा, उसमें Text – Image पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपका Affiliate Link Generate हो जाएगा। जिसे आप अपने वेबसाइट या ब्लॉग पर Paste कर सकते हैं। या फिर आप इस लिंक को Social media में शेयर भी कर सकते हैं। इस लिंक के जरिए कोई भी व्यक्ति अगर उस सामान को खरीदता है तो उसके बदले में आपको Commission मिलती है जिससे कि आप , घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

आज के हमारे इस पोस्ट पर हमने आप लोगों को यह बताया कि आप घर बैठे किस तरह से Amazon se Paise Kama sakte है, और आप Amazon Seller से कैसे जुड़ सकते हैं और अपने सामान भेज सकते हैं इसके बारे में हमने बताया है। अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। आप अपने अनमोल सुझाव हमें कमेंट बॉक्स पर कॉमेंट करके भी दे सकते हैं।

आप हमारे दूसरे आर्टिकल यहां से जरूर पढ़ें

Blog में अच्छे Keyword का इस्तेमाल कैसे करें?
● Cycle से Motorcycle तक का सफर
Facebook से कैसे पैसे कमाए?केके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *