Mon. Nov 18th, 2019

अपने Website/Blog को sell कैसे करें? लाखों रुपए कैसे कमाए?

अक्सर आपने इंटरनेट पर, या दूसरे समाचार पत्रों पर यह खबर तो जरूर सुनी होगी,फलन website या blog इतने लाखों में बिकी, या इतनी करोड़ रुपए में बिकी।

हाल ही के दिनों में यह खबर तो आपने जरूर सुनी थी कि, facebook ने अपना एक website domain बेचा था। यह डोमेन था, fb.com जो ज्यादातर मोबाइल फोन पेज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको यह सुनकर हैरानी होगी कि फेसबुक में यह डोमेन नाम 8.5 million Dollar मे खरीदा था, जो कि facebook.com से 42 गुना अधिक दाम था।

आप सोच रहे होंगे कि क्या यह मुमकिन है? किसी भी वेबसाइट की कीमत कितनी हो सकती है, 8.5 million डॉलर बहुत होते हैं. अगर भारतीय रुपयों में देखा जाए तो 60,47,07,000 रुपए होते हैं. भारतीय रुपयों में याद कीमत देख कर के आप भी भोजक के हो गए होंगे। लेकिन यह सच है, वेबसाइट या ब्लॉग खरीद बिक्री की दुनिया में यह सब चीज मुमकिन है। रातों-रात यहां किसी वेबसाइट की कीमत लाखों करोड़ों तक पहुंच जाती है। आप भी इस buisness मैं जुड़कर के लाखों करोड़ों रुपए की कमाई कर सकते हैं.

लेकिन जब भी हम इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं तो हम ज्यादातर Video tutorials, Blogging, Affiliate marketing etc. और इंटरनेट से पैसे कमाने के तरीके के बारे में ही नए नए विकल्प तलाशते हैं। लेकिन आज यहां हम एक बेहतर Income Source ओर Marketplace के बारे में बात करेंगे जो पूरी तरह से इंटरनेट से जुड़ी हुई है जहां आप, Website ,Domain, Apps, Computer Software, application development और मार्केटिंग से जुड़े चीजों को बेच सकते हैं। इस जगह पर दुनिया भर से बोलियां लगाई जाती है, इसकी मदद से आप अच्छे खासे पैसे earn कर सकते हैं।

Make Money by selling Website on Flippa ( Flippa में अपनी वेबसाइट को बेच करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं)

यह प्लेटफार्म उन सारे लोगों के लिए है. जो अच्छे डोमेन, बढ़िया ब्लॉग या वेबसाइट, या फिर कोई सॉफ्टवेयर या एंड्राइड एप्लीकेशन बनाने में दिलचस्पी रखते, अपने वेबसाइट को भेज करके अच्छी कमाई करना, आज का हमारा आर्टिकल उन्हीं लोगों के लिए है. आज के हमारे इस आर्टिकल में हमने Flippa.Com पर आप किस तरह से अपने, वेबसाइट या ब्लॉग को, या फिर कोई सॉफ्टवेयर या एंड्रॉयड एप्लीकेशन को बेच सकते हैं, इसके बारे में हमने यहां बताया है. Flippa एक बहुत ही बढ़िया फेमस वेबसाइट है, यह एक ऐसा मार्केटप्लेस उपलब्ध कराता है. जहां पर आप अपने वेबसाइट, डोमेन नाम, और यहां तक कि किसी भी प्लेटफार्म के एप्स बेच सकते है.

Flippa मैं अपनी वेबसाइट बेचने के लिए आपके पास कुछ हुनर होना बहुत ही जरूरी होता है. WordPress plateform, website और एप्स बनाने का अच्छा नॉलेज होना चाहिए, और अगर आप यहां से Top level Domain बेचना चाहते हैं, तो फिर भी आप यहां से bech सकते हैं. अगर आपको टॉप लेवल डोमेन सेलेक्ट करने में दिक्कत होती तो आप एक्सपायर डोमेन को खरीदकर के यहां दोबारा बेच सकते हैं.

अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कैसे बेचे? इसमें कितना समय लगेगा?

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी भी वेबसाइट को बेहतरीन से बेहतरीन कितने समय में बना सकते हैं. यह आपकी Expertise पर निर्भर करता है. आप अपने वेबसाइट को बनाने के लिए ऐसे विषय चयन करें जिसके बारे में आप गहन जानकारी रखते रखते हो. अगर आप किसी ऐसे विषय के बारे में अपने वेबसाइट को बनाते हैं जिसके बारे में आपको उतनी अधिक जानकारी नहीं है. तो आप रुचि वेबसाइट बनाने में घट जाएगा. आप बढ़िया और अच्छे आर्टिकल नहीं लिख पाएंगे.

इसके अलावा आपको बहुत सारी चीजों के बारे में ध्यान रखना होगा. अपनी वेबसाइट को सफल बनाने के आपको पहले से काफी सारे रिसर्च करने होंगे. आपको एक ऐसा domain name चुनना होगा जो आप के topic के लिए relevant हो. और आपके द्वारा टारगेट किए गए ऑडियंस के लिए अपील करता हो. एक अच्छा डोमेन नाम आपके ब्लॉग या वेबसाइट की ब्रांडिंग का एक खास हिस्सा होता. अपने डोमेन एक्सटेंशन के रूप में डॉट कॉम चुने, इस तरह के डोमेन एक्सटेंशन टॉप लेवल डोमेन एक्सटेंशन मैं गिने जाते हैं. आप अपनी सहूलियत अनुसार बढ़िया hosting का विकल्प चुन सकते हैं. बाजार मैं बहुत सारे होस्टिंग उपलब्ध है जैसे कि hostgator, hostinger, bluehost, etc. आप किसी भी होस्टिंग को खरीद सकते हैं. इसके अलावा आप अपने वेबसाइट के डिजाइन को प्रोफेशनल बनाने की जरूरत है. क्योंकि किसी भी visitor पर पहला वेबसाइट की डिजाइन layout का ही होता है. इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा, आपका वेबसाइट का डिजाइन सरल और खूबसूरत होना चाहिए. Visitor को एक पेज से दूसरे पेज में जाने दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

Flippa पर रजिस्टर कैसे करें?

फ्लिप आ पर रजिस्टर करना बहुत ही आसान है. यह उतना ही आसान है जितना कि आप अपने लिए जीमेल आईडी बनाते हैं. अपनी वेबसाइट को flippa.com रजिस्टर करना बहुत ही आसान है. फ्लिप बोली प्रक्रिया के मॉडल पर काम करता है. ऊंचा बोली लगाने वाले को वेबसाइट की ownership मिल जाती है. आप जब भी अपने वेबसाइट flippa पर रजिस्टर करें, तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी वेबसाइट का मूल्य आपके मासिक इनकम से 15 गुना आप रख सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर

मान लेते हैं कि आपकी वेबसाइट मासिक तौर पर $600 कमाती है, तो आपको अपनी वेबसाइट का मूल्य 15× $600 = $9000 रखनी चाहिए।

नीलामी शुरू करने और बोलियों के लिए इंतजार करने तक लोग आपकी वेबसाइट के लिए बोलियां लगाते रहेंगे, एक बार जब आप बोली प्राप्त करते हैं तो आप इस बात को सुनिश्चित हो जाइए कि आप की वेबसाइट या ब्लॉग आपके लगाए गए दाम को सुनिश्चित करता हो, इसके बाद आप दिल को अंतिम रूप दे सकते हैं। flippa.com आपके लिए सभी पेमेंट और दूसरे तकनीकी सहायता का प्रबंध करता है, आप अपने सेलेक्ट पेमेंट प्रक्रिया के माध्यम से अपना कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

हमने नीचे flippa.com पर रजिस्टर करने के लिए step by step प्रक्रिया बताई है, फीफा पर रजिस्टर करने के लिए आप इसे फॉलो कर सकते हैं।

Step 1. Flippa.com पर रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आप गूगल पर flippa.com लिखकर के सर्च करें। आपके सामने नीचे दिए गए इमेज की तरह एक पेज खुलेगा।

यहां पर आप अपनी सारी जानकारियां डाल दें जैसे कि यूजर नेम, ईमेल एड्रेस, और अपनी सुविधा अनुसार अपने लिए एक पासवर्ड, नीचे में आप को buying, selling, और both का विकल्प दिखाई देगा। आप flippa.com पर क्या करना चाहते हैं? उसके अनुसार आप buying, selling, या both का विकल्प चुन सकते हैं। इसके बाद आप create Account पर क्लिक कर दें।

Step 2. सेकंड स्टेप में आपको एक्टिवेट योर अकाउंट (Activate your Account) का मैसेज आएगा, इसके लिए आपने जिस ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल किया है उस पर एक वेरीफिकेशन लिंक मिलेगी, उस पर आप क्लिक करके अपना अकाउंट को एक्टिवेट कर सकते हैं।

Step 3. आप अपने अकाउंट को वेरीफाई करने के बाद आपको flippa.com आपका अकाउंट वेरीफाई होने का मैसेज देगा। अकाउंट वेरीफाई होने के बाद अगर आप आपने वेबसाइट को बेचने का ऑप्शन या खरीदने का ऑप्शन को एक्टिवेट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना फोन नंबर वेरीफाई करना पड़ता है। उस मैसेज में वेरीफाई योर फोन नंबर पर क्लिक करके आप अपना फोन नंबर वेरीफाई करवा सकते हैं।

Step 4. वेरीफाई फोन नंबर पर क्लिक करने के बाद आप के सामने एक नया पेज खुलेगा वहां पर आप अपना फोन नंबर और कंट्री ( देश) चुन करके, भर दें। उसके बाद कॉल नाउ पर क्लिक कर दें। आपके पास में एक फोन कॉल आएगा जिसमें आपको 4 अंकों से लेकर के 5 अंकों तक का एक पिन नंबर दिया जाएगा जिसे आप डाल कर के अपना अकाउंट वेरीफाई और फोन नंबर वेरीफाई करवा सकते हैं।

अब आपका फोन नंबर और अकाउंट flippa.com पर वेरीफाई हो चुका है। डैशबोर्ड में जा कर के आप आप जो वेब साइट बेचना चाहते हैं, उसको लिस्ट कर सकते हैं। साथ में उसका वैल्यू भी डाल सकते हैं जितने में आप उसे बेचना चाहते हैं।

दोस्तों में यह आशा करती हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमने अपने इस आर्टिकल में या बताने की कोशिश की है कि आप लोग किस तरह से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को ऑनलाइन बेच सकते हैं। और अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। अगर आपको हमारा या आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप इसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में अपने दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें। आप अपने सवाल हमें कमेंट बॉक्स पर कमेंट करके दे सकते हैं, हम यह कोशिश करेंगे कि आपके सारे सवालों का जवाब हम लोग दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *